Breaking News

विदेशों में अपराध कर भारत आने वाले भारतीयों पर केस चलाएगी सीबीआई

 cbi

नई दिल्ली, विदेशों में अपराध कर भारत आ जाने वाले भारतीय नागरिक अब सजा से नहीं बच पाएंगे क्योंकि सीबीआई को यहां ऐसे अपराधियों पर भारतीय कानून के मुताबिक अभियोजन चलाने के लिए नए अधिकार मिल गए हैं।

केंद्र सरकार ने अब सीबीआई को उन अपराधियों की जांच और उन पर अभियोजन चलाने के लिए अधिकार दे दिए हैं जो विदेशों में अपराध करते हैं और शरण के लिए भारत वापस आ जाते हैं। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि कई मामलों में ये भगो़़डे यहां सामान्य जीवन जीते हैं क्योंकि उन्हें प्रत्यर्पण संधि की सीमाओं के चलते सुनवाई का सामना करने के लिए उस देश में नहीं भेजा जा सकता था जहां अपराध हुआ है।

सूत्रों ने बताया कि उन पर भारत में सुनवाई नहीं की जा सकती थी क्योंकि अपराध भारतीय एजेंसियों के क्षेत्राधिकार के बाहर हुआ है। भारत की 39 देशों के साथ प्रत्यर्पण संधियां हैं जिनमें से 21 अपने नागरिकों को उन देशों में भेजे जाने पर रोक लगाते हैं जहां अपराध हुआ है। एक अधिकारी ने कहा, हम भारतीय नागरिकों को बुल्गारिया, फ्रांस, जर्मनी, सऊदी अरब, पोलैंड, पुर्तगाल, विएतनाम आदि जैसे देशों की प्रत्यर्पण शर्तो के कारण से वहां सुनवाई के लिए नहीं भेजते हैं। सूत्रों ने बताया कि इनमें से ज्यादातर मामले वित्तीय जालसाजी, हत्या, चोरी, वादा खिलाफी से संबंधित अपराध से जु़ड़े हैं जहां भारतीय नागरिक वहां अपराध कर लौट आए हैं। सूत्रों ने बताया कि इन देशों की चिंता है कि उनकी जमीन पर किए गए अपराध अदंडित नहीं रहे और वे विभिन्न राजनयिक मंचों पर यह मुद्दा उठाते रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि अभियोजन की शर्त यह है कि जिस अपराध के लिए ऐसे लोग आरोपीहों, वह भारत में भी संज्ञेय अपराध होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *