Breaking News

व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत का भी ख्याल रखता है धनिया

hara-dhaniya-benefits-12-06धनिया जहां व्यंजनों में स्वाद व खुशबू बढ़ाने का काम करता है। वहीं यह रसोई में प्रयोग की जाने वाली एक खूशबुदार ताजी हरी पत्ती है जो कि शानदार सुगंधित जड़ी बूटी में से एक है। धनियां से हेल्थ और ब्यूटी के कई सारे लाभ होते हैं। धनियें में विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स होता है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, कैरोटीन और फॉस्फोरस पाया जाता है। आईए जानते हैं धनिए से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में…

त्वचा पर मस्सों से मुक्ति के लिए हरा धनिया बहुत कारगर इलाज है। इस उपाय को करने के लिए हरे धनिया को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे रोजाना मस्सों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में त्वचा पर से मस्से कम नजर आएंगे।

मौसमी सीजन में होने वाली हेल्थ प्रोब्लम जैसे-गले के दर्द, तेज बुखार व पाचन संबंधी समस्याएं दूर काता है।

अगर आपको थकान व शरीर में कमजोरी महसूस ज्यादा होती हो तो आप दो चम्मच धनिए के रस में दस ग्राम मिश्री और आधी कटोरी पानी मिलाकर सुबह-शाम पी लें इससे आपको शरीर में ऊर्जा आएगी।

अगर आपके बाल झडने से परेशान है तो हरे धनिऐ का रस बालों में लगाएं। इससे हेयर फॉल कम होगा।

अगर पेट में भरीपन या गैस की समस्या से परेशान है, तो एक ग्लास पानी में 2 टीस्पून धनिया डालकर उबालें। फिर छानकर तीन भाग में बांट लें। दिन में तीर बार ये पानी पीने पर समस्या दूर हो जाएगी।

धनिये में कीटाणुनाशक एंटीसेप्टिक, विरोधी कवक है और एंटीऑक्सीडेंट है, जो एक्जिमा, सूखापन और फंगल संक्रमण से त्वचा को साफ करने का काम करता है। इसलिए इसका खाने में इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी साबित होता है।

तेज गर्मी में पिसी मिश्री के साथ धनिया मिलाकर खाने से बॉडी को ठंडा करता है।

जोडो में दर्द हो, आर्थराइटिस होने पर भी इसका लेप बहुत लाभदायक होता है।

धनिये के दानों में लाभकारी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें लिनोलियम एसिड होता भी होता है।

अगर नींद न आती हो तो हरे धनिए में मिश्री मिलाकर चाशनी बनाएं और दो चम्मच दिन में या सुबह-शाम इस पानी के साथ लें। कुछ ही दिनों में इसका असर देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *