Breaking News

सबसे अमीर लोगों की सूची में बाबा रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण , मुकेश अंबानी नंबर वन

balkrishna-baba-ram-dev1सिंगापुर,  रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को लगातार नौंवे साल भारत की सबसे धनी हस्ती आंका गया है और उनकी संपत्ति बढ़कर 22.7 अरब डॉलर हो गई है। सनफार्मा के दिलीप सांघवी 16.9 अरब डॉलर संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर रहे हैं। सौ सबसे अमीर लोगों की सूची में योग गुरु रामदेव के सहयोगी और उनके आयुर्वेदिक एवं खाद्य उत्पादों का कारोबार देखने वाले आचार्य बालकृष्ण का नाम भी शामिल है।

धनी व्यक्तियों पर फोब्र्स पत्रिका की नई वार्षिक सूची में हिंदुजा परिवार 15.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के धनी लोगों में तीसरे स्थान पर आ गया है। भारत की 100 सबसे धनी हस्तियों की सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी एक पायदान खिसककर चौथे स्थान पर आ गए हैं। उनकी संपत्ति 15 अरब डॉलर आंकी गई है। इस सूची में एक आश्चर्यजनक नाम पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण का है। बाबा रामदेव के निकट सहयोगी बालकृष्ण को 2.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 48वें स्थान पर रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि यह अमेरिकी पत्रिका दुनिया के धनी लोगों की सूचियां भी प्रकाशित करती है। मुकेश अंबानी की संपत्ति बीते एक साल में 18.9 अरब डॉलर से बढ़कर 22.7 अरब डॉलर या 1.5 लाख करोड़ रुपये हो गई। उल्लेखनीय है कि धनी हस्तियों की वैश्विक सूची में मुकेश अंबानी 36वें स्थान पर हैं। फोब्र्स के अनुसर भारत के 100 सबसे धनी लोगों की कुल निवल संपत्ति 10 प्रतिशत बढ़कर 381 अरब डॉलर हो गई है जो कि 2015 में 345 अरब डॉलर थी। मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल को इस सूची में 32वें स्थान पर रखा गया है। उनकी संपत्ति 3.4 अरब डॉलर आंकी गई है। फोब्र्स के अनुसार सांघवी ने सूची में दूसरा स्थान बनाए रखा है। वहीं हिंदुजा समूह के हिंदुजा बंधुओं (श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश व अशोक) की संपत्ति बढ़कर 15.2 अरब डॉलर हो गई। उन्होंने प्रेमजी को पछाड़कर सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *