Breaking News

समाज में वकीलों की महत्वपूर्ण भूमिका – केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद

ravi-shankar-prasadकेंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि न्याय सही एवं पारदर्शी होना चाहिए और इसके लिए समाज में वकीलो की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रसाद ने आज यहां आयोजित संगोष्ठी में कहा कि न्याय सही और पारदर्शी होना चाहिए। इसके लिए समाज में वकीलों की महत्वपूर्ण भूमिका है। वकील न्याय और समाज के बीच की कड़ी है लिहाजा न्याय के साथ.साथ वकीलों की सामाजिक एवं राजनीतिक भूमिका भी जरूरी है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अनेक ऐसे कार्य किये हैं जिससे कानून एवं समाज में निष्पक्षता तथा पारदर्शिता बढ़ रही है। देश को ईमानदार और सच्चे राजनेताओं की आवश्यकता है लिहाजा वकालत से जुडे अधिवक्ताओं का दायित्व है कि वे समाज को एक नई दिशा दें।
इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता डा0 लालता प्रसाद मिश्र ने कहा कि लोकतन्त्र में अधिवक्ताओं की अहम भूमिका है। वकील प्रवुद्ध वर्ग है और वे समाज में एक नई जागरूकता ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव में अधिवक्ता समाज को सन्देश देे कि जैसे भगवान श्री कृष्ण ने अपनी ऊँगली की ताकत दिखाते हुए गोवर्धन पर्वत उठाकर आम जनता की रक्षा की थी वैसे ही लोकतंत्र में लोग ऊंगली से बटन दबाकर समाज को ईमानदार और सच्चा नेता दे सकते हैं।
उच्चतम न्यायालय की पूर्व सचिव ऐश्वर्या भाटी ने भी चुनाव में अधिवक्ताओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। संगेाष्ठी में वरिष्ठ अधिवक्ता शशि प्रकाश सिंह, प्रकाश सिंह, कुलदीप पति त्रिपाठी के अलावा भारतीय जनता पार्टी  के कानूनी एवं विधिक विभाग के अधिवक्ता हरी गोविन्द उपाध्याय, एस के कालिया बार काउंसिल सदस्य रवि सिंह, अधिवक्ता राघवेन्द्र कुमार सिंह,रविंद्र प्रताप सिंह ने भी मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *