Breaking News

सर्दीयों में दुबली-पतली लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के आसान टिप्स

yogआज जहां पर ज्यादातर लोग अपने शरीर का वजन घटाने के लिए पसीना भा रहे है वहां पर अभी भी कुछ लोग हैं जो की वजन बढाने के लिए संघर्ष कर रहे है। दुबली लड़कियों पर ना तो कपड़े फिट होते हैं और ना ही उनका फिगर आकर्षक दिखता है। ऐसे में वह अक्सवर बाजारू दवाइयां और पावडर पर विश्वामस कर बैठती हैं।अगर आप अपने खान-पान का ठीक से ध्यावन रखेंगी और बाहर का जंक फूड खाना बंद कर देंगी तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्मक बढेगा और आप स्वकस्थय रहेंगी। यदि आप बहुत ज्या दा पतली/पतले हैं तो आप नीचे दिए गए नुस्खोंक को आजमा कर अपना वजन बढ़ा सकती हैं।

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आजमाएं ये तरीके… कैलोरी पर ध्यान दें वजन बढ़ाने के लिए जो सबसे बड़ा कदम है वो यह है कि आप अपने द्वारा ली जाने वाली कैलोरी का ध्यान रखे जो की आप रोजाना लेते है क्योंकि इस बात से इस बात का अन्दाजा लग जाएगा कि आप रोजाना कितनी कैलोरी और लेनी है। प्रोटीन प्रोटीन डाइट लेने से वजन बढ़ता है और मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है। आपको दूध, चीज, मूंगफली, बटर, खजूर, बदालें और बींस आदि का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो बनाना मिल्कै शेक भी पी सकती हैं। सुबह बनाना शेक का एक गिलास और शाम को मैंगो शेक का एक गिलास वजन बढ़ाने के लिए पिए। बार्ली/जौ रात को मुठ्ठी भर जौ के दानों को भिगोकर रखें। सुबह उसके छिलके को निकाल कर दूध में उबाल कर खीर तैयार कर लें। फिर इसमें शक्कज या शहद मिला कर खाएं। इसमें दो खजूर भी डाल सकती हैं। बादाम अगर आपको स्व्स्थं और खूबसूरत दिखना है तो आप बादाम का सेवन जरुर करें। इससे आपको ताकत मिलेगी, वजन बढेगा और विटामिन,आयरन, फॉसफोरस और कैल्शिगयम की भी प्राप्तीव होगी।

12 बादाम रात में भिगो कर रखें और सुबह छिलके निकाल कर पीस लें। इसमें 1 चम्मकच बटर और मिसरी मिला कर गरम दूध के साथ खा जाएं। शहद यह पाचन क्रिया को दुरुस्तं करता है और वजन भी बढाता है। पतली लड़कियों को 1 चम्मदच शहद एक गिलास गरम दूध में मिला कर लेना चाहिए। आलू आलू जैसी जड़ों वाली सब्जी में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की खासी मात्रा होती है जिससे स्वस्थ रूप से फैट मिलता है। रोजाना निश्चित मात्रा में पके हुए या ग्रिल्ड आलू का सलाद में, सैंडविच में या अन्य प्रकार के भोजन में सेवन करके कुछ ही दिनों में वजन बढाया जा सकता है। रोजाना व्या याम रोजाना व्या याम करने से आपके शरीर का फैट मांसपेशियों में तबदील हो जाएगा। कुछ योगआसन और सांस लेने वाली एक्सवरसाइज करें, जिससे शरीर से विशैले पदार्थ निकले और शरीर का स्टैसमिना बढ़े। आप चाहें तो सर्वांगआसन, ब्रिज पोज, कैट पोज, और शवआसन रोज कर सकती हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com