Breaking News

अब किडनी के मरीजों का घर पर होगा मुफ्त इलाज…

नई दिल्ली,जिनकी किडनी खराब हो चुकी है. ऐसे मरीजों को अब हर दूसरे दिन हीमाे-डायलिसिस के लिए सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. केंद्र सरकार ऐसे मरीजों के लिए घर पर डायलिसिस की व्यवस्था करने जा रही है. चुनाव खत्म होते ही राज्य इस योजना को लागू कर सकेंगे.

इस तारीख से नहीं मिलेगा पेट्रोल,जानिए क्यों….

यूपी में निकली हजारों पदों पर भर्तियां,जल्द करें आवेदन…

 इसके लिए हीमो-डायलिसिस की जगह पेरिटोनियल डायलिसिस की जाएगी. इसके तहत मरीजों को एक पेरिटोनियल किट दी जाएगी और कुछ दवाएं दी जाएगी जिसके बाद वो घर बैठे ही डायलिसिस कर पाएंगे. ये सेवाएं अगले 2 से 3 माह में शुरू की जा सकती हैं. आर्थिक रूप कमजोर वर्ग के मरीजों को किट और दवा मुफ्त मिलेगी. दूसरे मरीजों के लिए रियासती दरों पर सरकार की तरफ ये सुविधा मुहैया कराई जाएगी. प्रधानमंत्री डायलिसिस प्रोग्राम के तहत ही इस योजना का विस्तार किया जा रहा है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आने वाले 2 से 3 महीने में इसकी शुरुआत की जा सकती है.

मात्र 850 रुपये में अपने दुश्मन के साथ कर सकतें है ये काम….

खेसारी लाल यादव ने सपना चौधरी के साथ किया ये काम,वीडियो हुआ वायरल..

जानकारी के मुताबिक, देश में हर साल सवा दो लाख से अधिक ऐसे मरीज हैं जिनका डायलिसिस की जरूरत पड़ती है. यही वजह है कि दो साल पहले सरकार ने प्रधानमंत्री डायलिसिस प्रोग्राम की शुरुआत की थी जिसके देश भर में अब तक757 डायलिसिस सेंटर स्थापित किए जा चुके हैं. राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के तहत सभी राज्यों में ये योजना लागू होगी.

रेलवे ने निकाली बंपर वैकेंसी,जल्द करें आवेदन…

दुनिया के सबसे बड़े इस देश के नोट पर छपी है गणेश जी की फोटो

इस प्रक्रिया में मरीज के पेट में कैथेटर ट्यूब फिक्स कर बाहर निकाली जाती है. ट्यूब से पेरिटोनियम डायलिसिस फ्लूड डाला जाता है. इसकी मात्रा दो लीटर होती है. यह शरीर के अंदर 30 से 40 मिनट रहता है. पेट में लगे ट्यूब से एक और कैथेटर जोड़ा जाता है, इसी ट्यूब के सहारे खून के अपशिष्ट पदार्थ बाहर आ जाते हैं. ये सुविधा नेफ्रोलॉजिस्ट या फिजिशियन की सलाह पर मिलेगी.

महिला खा रही थी ये जिंदा जीव, जैसे ही लिया मुंह में फिर हुआ कुछ ऐसा, देखें वीडियो

अपने चेहरे पर कॉकरोच रखकर तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं लोग,वजह जानकर रह जाएंगे हैरान..

बिना शादी के ही पिता बनने जा रहे हैं सलमान खान….

महिला ने अपने पास छिपा रखा था मगरमच्छ, ऐसे चला पता

प्रेग्नेंसी की खबरों पर भारती सिंह ने दिया ये बयान…

तारक मेहता उल्टा चश्मा के फैंस के लिए ये बड़ी खुशखबरी…

हजारो रुपये खा गया कुत्ता,मालिक ने निकलवाने के लिए किया ये काम…