Breaking News

कच्चा पपीता खाने के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप…

papayaहमारे शरीर में जो भी बीमारियां होती हैं, उसका मुख्य कारण होता है शरीर का कमजोर इम्यून सिस्टम। इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का मतलब है कि शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता का घटना। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता उसको मिलने वाले पोषक तत्वों पर निर्भर करती है। कच्चे पपीते और उसके बीज में बहुत सारा विटमिन ए, सी और ई होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। कच्चा पपीता सर्दी और जुकाम में भी फायदा करता है। यह शरीर में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।

पपीते का रस कब्ज से छुटकारा भी दिलाता है। इसके अलावा और भी कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ कैरोलिना चैपल हिल स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुई रिसर्च के अनुसार, मोटापा इम्यून सिस्टम के कार्य के बीच बाधा उत्पन्न करता है, जिससे इंफेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले मोटापे को कम करें। नींद पूरी लें साल 2001 में पब्लिश स्लीप स्टडी के जर्नल सेमिनार्स के क्लीनिकल न्यूरोसाइकाइट्रिस्ट के लेखकों के अनुसार, आपके शरीर और मस्तिष्क के ठीक ढंग से काम करने के लिए 6-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

पौष्टिक भोजन लें इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में संपूर्ण और संतुलित आहार लें। गहरे रंग की सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करें। तनाव कम लें छोटी-छोटी बात पर तनाव न लें। तनाव अप्रत्यक्ष रूप से इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। तनाव से पाचन तंत्र प्रभावित होने के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। जिंक युक्त खाद्य पदार्थ लें जिंक ऐसा मिनरल है जो ऐंटीबॉडीज, टी-सेल्स में बढ़ोतरी कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। एक रिसर्च के अनुसार, जिंक की कमी होने पर शरीर बैक्टीरिया, वायरस व परजीवी द्वारा किए गए आक्रमणों से आपका बचाव नहीं कर पाता है। कच्चे पपीते में बहुत सारा विटमिन ए, सी और ई होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।