Breaking News

जापान के एच3 रॉकेट का पहला प्रक्षेपण स्थगित

टोक्यो, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने कागोशिमा प्रीफेक्चर के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से जापान के वाहक रॉकेट एच3 के पहले प्रक्षेपण को ठोस बूस्टर प्रज्वलित नहीं होने के कारण स्थगित कर दिया है।

रॉकेट के शुरू में स्थानीय समयानुसार सुबह 10:37 बजे उड़ान भरने की योजना थी। लॉन्च की उलटी गिनती शून्य पर पहुंचने के बाद, एच3 का मुख्य इंजन कट गया, लेकिन ठोस रॉकेट बूस्टर प्रज्वलित नहीं हुए, जिससे रॉकेट अपने लॉन्च पैड पर पेलोड में एडवांस्ड लैंड ऑब्जर्विंग सैटेलाइट -3 ‘डायची-3’ के साथ निकल गया। इंजन फेल होने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

मूल रूप से लॉन्च 13 फरवरी के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन उड़ान नियंत्रण प्रणाली में पहचाने गए मसलों के कारण 15 फरवरी तक स्थगित कर दिया गया था। इसमें हवा के जवाब में रॉकेट की स्थिति को बदलने वाले उपकरण में खराबी आ गयी थी। और फिर मौसम की स्थिति के कारण 17 फरवरी के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था।

एच3 रॉकेट के वर्तमान में उपयोग किए जा रहे एच2ए के स्थान पर लाये जाने की उम्मीद है। दरअसल एच3 का पेलोड एच2ए के पेलोड से 1.3 गुना बड़ा है, और लॉन्च की लागत दो गुना कम है। एच3 का विकास नौ साल पहले शुरू हुआ था और इसकी लागत जेएएक्सए और मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज ने 200 अरब येन (1.5 अरब डॉलर) रखी थी।