Breaking News

पुलिस व्यवस्था ध्वस्त होने के कारण ‘भारत जोड़ो यात्रा’ स्थगित की गई: राहुल गांधी

श्रीनगर,  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को दावा किया कि उन्हें शुक्रवार की अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ इसलिए स्थगित करनी पड़ी क्योंकि पुलिस व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई थी। राहुल गांधी को आज कश्मीर घाटी में 16 किमी पैदल चलना था।

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें इस पुलिस व्यवस्था के चरमराने के कारणों का पता नहीं है लेकिन उम्मीद है कि शनिवार और उसके बाद ऐसा नहीं होगा।

राहुल गांधी ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में संवाददाताओं से कहा, “जब हमने सुरंग पार किया, तो मेरे स्वागत में भारी भीड़ खड़ी थी लेकिन सुरंग के बाद पुलिस व्यवस्था चरमरा गई। भीड़ को नियंत्रित करने वाले और रस्सी पकड़ने वाले पुलिसकर्मी कहीं दिखाई नहीं दिए। मुझे अपनी यात्रा स्थगित करनी पड़ी क्योंकि मेरे सुरक्षाकर्मियों ने सलाह दी कि हमें आगे नहीं बढ़ना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि ऐसा क्यों हुआ लेकिन मुझे उम्मीद है कि कल और परसों ऐसा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यात्रा शनिवार से जारी रहेगी।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के अनुसार, यात्रा के दौरान सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई और वे कार्यक्रम को पुख्ता सुरक्षा उपलब्ध कराएंगे। पुलिस ने कहा कि आयोजकों द्वारा पहचान किए अधिकृत लोगों और भीड़ की तलाशी के बाद ही यात्रा मार्ग पर जाने की अनुमति दी गई है।

पुलिस ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 15 कंपनियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस की 10 कंपनियों सहित पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था प्रदान गई है, जिसमें आरओपी (सड़क खोलने वाली पार्टियां) और क्यूआरटी (त्वरित प्रतिक्रिया दल), रूट डोमिनेशन, पार्श्विक तैनाती और अन्य तैनाती शामिल है।

पुलिस ने ट्वीट कर कहा, “आयोजकों ने एक किलोमीटर की यात्रा करने के बाद इसे स्थगित करने पर निर्णय लेने से पहले जेकेपी से परामर्श नहीं किया। शेष यात्रा शांतिपूर्ण रूप से जारी रही। सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई। हम फुलप्रूफ सुरक्षा प्रदान करेंगे।”

इससे पहले, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि वे अगले कुछ दिनों तक यात्रा सुचारू रूप से चलाने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन से चर्चा कर रहे हैं।

इससे पहले, शुक्रवार को नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बनिहाल से राहुल गांधी की यात्रा में शामिल हुए थे।

श्री अब्दुल्ला ने कहा कि उसकी यात्रा में शामिल होने का उद्देश्य भारत की स्थिति बदलना है न कि राहुल गांधी की छवि में सुधार करना।

शनिवार को पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की भी इस यात्रा में शामिल होने की संभावना है।