Breaking News

यूपी में 10 अक्टूबर तक अवैध शराब के खिलाफ चलेगा विशेष अभियान

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आगामी 10 अक्टूबर तक अवैध शराब बनाने, बेचने एवं तस्करी के विरूद्ध विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जायेगा। जिला प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी विभाग के इस अभियान मेें जीएसटी एवं परिवहन विभाग का भी सहयोग लिया जायेगा।

सरकार की ओर से रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया गया कि अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी की अगुवाई में हुयी बैठक में इस अभियान को सफल बनाने की रणनीति तय की गयी। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही किये जाने के आदेश का पालन करते हुए यह अभियान चलाया जायेगा।

इस अभियान में जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक के माध्यम से प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी विभाग की संयुक्त टीमों का गठन करते हुए छापेमारी एवं चैकिंग की जायेगी। इसमें अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के अड्डों पर दबिश दिये जाने के साथ-साथ राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्गों पर स्थित संदिग्ध ढाबों की भी जांच कराई जायेगी। अभियान के अन्तर्गत गठित संयुक्त टीमों द्वारा आबकारी दुकानों की भी सघन चैकिंग की जायेगी। संयुक्त आबकारी आयुक्त जोन तथा उप आबकारी आयुक्त प्रभार के द्वारा अवैध शराब के निर्माण, बिक्री तथा तस्करी के विरुद्ध चलाये जाने वाले विशेष प्रवर्तन अभियान की दैनिक समीक्षा की जायेगी।

भूसरेड्डी ने बताया गया कि इस अभियान के तहत मुख्य मार्गों पर वाहनों की भी चेकिंग कराई जायेगी, जिससे कि अवैध मदिरा की तस्करी पर रोक लगाई जा सके। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त माफियाओं पर आबकारी अधिनियम की धाराओं के साथ-साथ आईपीसी की सुसंगत धाराओं में भी एफआईआर दर्ज कराते हुए कठोर कार्यवाही किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं।

इसी क्रम में आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी द्वारा अवगत कराया गया कि इस अभियान के दौरान यदि किसी व्यक्ति को किसी स्थान पर अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री, तस्करी अथवा अवैध शराब से जुड़ी कोई सूचना प्राप्त होती है तो यह तत्काल प्रयागराज स्थित आबकारी मुख्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम के टोल फ्री नम्बरों 14405 के साथ-साथ व्हाट्सएप नं0 9454466019 पर भी सूचना दे सकते हैं। अभियान के अन्तर्गत दुकानों पर ओवर रेटिंग की क्रास चेकिंग कराई जायेगी तथा आवेर रेटिंग का प्रकरण पाये जाने पर सम्बन्धित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

आबकारी आयुक्त द्वारा यह भी बताया गया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान अवैध शराब के निर्माण तथा बिक्री के अड्डों के विरुद्ध छापेमारी की कार्यवाही के साथ-साथ ईट भट्ठों, बहुत दिनों से बन्द पड़ी फैक्ट्रियों और गोदामों, खण्डहर, इण्डस्ट्रियल एरिया में लम्बे समय से बन्द पड़े संदिग्ध गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, आरओ वाटर प्लाण्ट पेन्ट एण्ड विनर की दुकानों, की सघनता से जांच किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। अवैध शराब की तस्करी की रोकथाम के लिए एन. सी. आर. के जनपदों सहित हरियाणा, नेपाल तथा उत्तराखण्ड के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने के कड़े निर्देश दिये गये हैं।