Breaking News

यूपी: शुरू हुई खेत तालाब योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

झांसी, उत्तर प्रदेश के सूखाग्रस्त बुंदेलखंड क्षेत्र के झांसी जनपद में वर्षाजल को यूं ही बहकर निकल जाने से रोकने के लिए शुरू की गयी खेत तालाब योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

उप कृषि निदेशक एम पी सिंह ने आज बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत कृषि विभाग (भूमि संरक्षण अनुभाग) को जनपद में खेत तालाब खुदवाने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में 1121 का लक्ष्य मिला है, जिसके लिए ऑनलाइन आवदेन की प्रक्रिया प्रारम्भ है ।

योजना के लिए लाभार्थी का चयन “ पहले आओ, पहले पाओ” के अधार पर किया जाना है। वर्षा का जल जो खेतों से बहकर बाहर चला जाता है और साथ में उपजाऊ मिट्टी को भी बहा ले जाता है, को खेत में रोककर उसे खेत तालाब में इकट्ठा कर इस पानी का उपयोग कृषि एवं अन्य कार्यो में उपयोग के लिए बुंदेलखण्ड क्षेत्र में सरकार द्वारा महत्वपूर्ण योजना चालायी जा रही है।

यह योजना वर्ष 2016-17 से संचालित है और जनपद में संचालित चार भूमि संरक्षण इकाइयों के माध्यम से अभी तक चार हजार से अधिक खेत तालाब खोदे जा चुके है।

उप कृषि निदेशक के द्वारा बताया गया कि योजना का लाभ उठाने हेतु कृषकों का विभागीय बेवसाइट पारदर्शी किसान सेवा पोर्टल एग्रीकल्चर डॉट जीओवी डॉट इन पर पंजीकरण होना अनिवार्य है। पंजीकरण के लिए पारदर्शी किसान सेवा पोर्टल पर ‘अनुदान पर खेत तालाब के लिए बुकिंग करें। लिंक पर क्लिक करके कृषक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

उन्होंने बताया कि किसान भाइयों को पंजीकरण के उपरान्त मध्यम तालाब के लिए 2000 रूपये तथा लघु तालाब के लिए 1000रूप ये टोकन मनी जमा करना होगा। टोकन मनी जमा होने की ऑनलाइन पुष्टि के बाद आगामी 15 दिन में कृषकों को खेत तालाब के निर्माण हेतु निर्धारित खेत की खैतानी, फोटो तथा निर्धारित घोषणा पत्र पोर्टल पर अपलोड करना होगा । यह ध्यान रखना होगा कि यदि 15 दिवस के अन्दर उनके द्वारा अभिलेख अपलोड नहीं किये जाते तो टोकन मनी जब्त कर प्रतीक्षा सूची से अगले किसान को अवसर प्रदान किया जायेगा।

उप कृषि निदेशक द्वारा यह भी बताया गया कि मध्यम तालाब का आकार 35मी0 X 03मी0 गहरा चौड़ा 03 मी० गहरा होता है तथा लघु तालाब का आकार 22मी0 लंगा X 20मी0 चौड़ा x 03मी0 गहरा होता है साथ ही तालाब में पानी अंदर आने के लिए एक पक्के इनलेट का भी निर्माण कराया जाता है तालाब खुदवाने हेतु कृषक की सहायता हेतु सरकार द्वारा 50प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है जो कि मध्यम तालाब हेतु एक लाख चौदह हजार दो सौ (1.14,200) तथा लघु तालाब हेतु बावन हजार पाँच सौ रूपये (52,500) निर्धारित की गयी अनुदान की धनराशि का भुगतान डी०बी०टी० के माध्यम से तीन किस्तों में सीधे किसान के खाते में की जाती है ।

तालाब खुदाई का काम किसान की निजी भूमि पर ट्रैक्टर, जेसीबी मशीन या पुकलैंड मशीन के माध्यम से किसान द्वारा स्वयं कराया जाता है। खेत तालाब योजना का लाभ पिछले कई वर्षों से जनपद के किसान उठा रहे है जिससे किसानों की उत्पादकता में वृद्धि हो रही है, योजना बुंदेलखंड क्षेत्र लिए वरदान साबित हो रही है।

उक्त योजना से सम्बन्धित अधिकारी जानकारी के लिए निम्न विकास खण्डों से सम्पर्क किया जाता है:
विकास खण्ड-चिरगाँव- 7905941254

विकास खण्ड-मऊरानीपुर, गुरसराय-9450080020 विकास खण्ड-बबीना, बामौर-9392424946
विकास खण्ड-बडागाँव, बंगरा -9411002121