Breaking News

‘1090’ विमेन पावर लाइन, महिलाओं में कर रही साहस पैदा – मुख्यमंत्री अखिलेश

power-angleलखनऊ, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाज में बुराई खत्म करने के लिए सभी को मिलकर काम करना पड़ेगा। बुरा को बुरा कहने पर ही बुराई खत्म होगी। इसके लिए समझ और साहस की जरूरत है। ‘1090’ विमेन पावर लाइन महिलाओं और बेटियों में यह साहस पैदा कर रही है। महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए समाजवादी सरकार द्वारा शुरू की गयी यह व्यवस्था अन्य प्रदेशों के लिए भी उदाहरण बनी है।

मुख्यमंत्री आज लोक भवन में आयोजित पावर एंजिल्स को पहचान-पत्र वितरण कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। कार्यक्रम में  यादव ने 25 पावर एंजिल्स को पहचान-पत्र प्रदान किया। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन से जनता का सरकारी व्यवस्था में भरोसा बहाल हुआ है। राज्य सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों में इलाज, दवाई, जांच आदि की बढ़िया व्यवस्था किए जाने से इन अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने पर विरोधियों ने कहा कि समाजवादी सरकार में लोग ज्यादा बीमार होने लगे हैं।

इसी प्रकार समाजवादी सरकार द्वारा महिलाओं के साथ होने वाले दुव्र्यवहार, उत्पीड़न एवं शोषण की शिकायत एवं निवारण की एक प्रभावी व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने से इस तरह की शिकायतों में हुई बढ़ोत्तरी की भी विरोधियों द्वारा आलोचना की जा सकती है। जबकि यह बढ़ोत्तरी शिकायतों के निवारण के बेहतर प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराए जाने से हो रही है।

अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य की पिछली सरकार की मुखिया महिला थीं, लेकिन उन्होंने बेटियों के बारे में कुछ नहीं किया। जबकि समाजवादी सरकार ने महिलाओं को सुरक्षित, सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चलायी हैं। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 55 लाख गरीब परिवारों की महिला मुखिया को आर्थिक सहायता दी जा रही है। कन्या विद्या धन योजना के तहत बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए 30 हजार रुपए की धनराशि दी जाती है। निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना के तहत भी छात्राओं को बड़ी संख्या में लैपटाॅप मिले हैं। डायल-100 योजना के काॅल सेण्टर में पुरुषों के बजाय महिलाओं और बेटियों को रखने की व्यवस्था समाजवादी सरकार द्वारा की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए ऐसे बड़े और महत्वपूर्ण काम किए हैं, जिनकी कल्पना भी आसान नहीं है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, जिला मुख्यालयों को 4-लेन सड़कों से जोड़ना, लखनऊ सहित विभिन्न जनपदों में मेट्रो रेल परियोजनाओं के क्रियान्वयन सहित अनेक बड़ी परियोजनाएं संचालित हैं। इनमें से अधिकतर शीघ्र ही पूरी भी कर ली जाएंगी। समाजवादी सरकार ने सोशल सेक्टर में भी काफी काम किया है। पूर्ववर्ती सरकार की पत्थर वाली खाली जगह का भी समाजवादी सरकार ने बेहतर इस्तेमाल किया है। इन खाली स्थानों पर ‘1090’ का आॅफिस, पराग का बूथ, मेट्रो रेल का आॅफिस आदि खोले गए हैं।श्री यादव ने कहा कि विकास और खुशहाली के लिए बेहतर कानून-व्यवस्था की आवश्यकता के मद्देनजर समाजवादी सरकार डायल-100 परियोजना लागू करने जा रही है। समाजवादी सरकार द्वारा संचालित एम्बुलेंस सर्विस पर जनता को भरोसा है। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के तहत फोन करने पर जल्द ही एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध हो जाती है, इसी तरह 100 नम्बर डायल करने पर भी 10 से 15 मिनट के अंदर घटना स्थल पर पुलिस के पहुंचने की सुविधा शीघ्र ही पूरे प्रदेश में मुहैया करायी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के आगामी विधान सभा चुनाव में विकास के अलावा दूसरे मुद्दे भी उठेंगे। लेकिन उनका मानना है कि ऐसे दलों को मौका मिलना चाहिए, जिन्होंने काम करके दिखाया हो। उन्होंने कहा कि अन्य सरकारों से समाजवादी सरकार के कामों की तुलना करने पर जनता समाजवादी सरकार को बेहतर पाएगी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने कहा कि कार्यक्रम में उपस्थित पावर एंजिल्स का उत्साह सराहनीय है। उन्होंने भरोसा जताया कि पावर एंजिल्स सामाजिक परिवर्तन की राह बनाने में सहायक साबित होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जिस तरह से अधिकारियों को इनोवेटिव कार्यक्रम तैयार करने और लागू करने का मौका दिया है, उससे प्रदेश में सकारात्मक बदलाव आएगा।

प्रमुख सचिव गृह श्री देवाशीष पण्डा ने कहा कि ‘1090’ विमेन पावर लाइन को पूरी दुनिया में लड़कियों को सुरक्षित और सशक्त बनाने के एक पावरफुल टूल के रूप में देखा जा रहा है। इसके लिए अलग से बजट व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन वर्षों में पुलिस विभाग को जिस तरह से संसाधन मुहैया कराए गए हैं तथा योजनाएं लागू की गई हैं, उसका प्रभावी असर आने वाले समय में दिखायी देगा।

पुलिस महानिरीक्षक श्री नवनीत सिकेरा ने कहा कि लड़कियों एवं महिलाओं को सामान्यतः अपने साथ होने वाले उत्पीड़न की घटनाओं को चुपचाप सहने की सीख दी जाती है, जिसके कारण प्रारम्भ में ही ऐसे अपराधों पर अंकुश न लग पाने की वजह से बाद में बड़े व गम्भीर अपराध होते हैं। ‘1090’ विमेन पावर लाइन की कार्यप्रणाली छोटे-छोटे अपराधों को उनके शुरुआती स्तर पर ही रोकने में सहायक हैं, जिससे कि बाद में वह बड़े और गम्भीर अपराध का रूप न ले सके।सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक विमेन पावर लाइन ‘1090’ के द्वारा प्रदान की जा रही सेवाआंे के प्रचार-प्रसार व नारी सशक्तीकरण की दिशा मंे एक अभिनव प्रयोग के तौर पर शक्ति परी (पावर एंजिल) नामक महत्वाकांक्षी योजना प्रारम्भ की गई है, जिसके अन्तर्गत प्रदेश के हाई स्कूल व इससे उच्चतर शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत 02 लाख छात्राओं को शक्ति परी बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए इस दिशा में कार्यवाही की जा रही है, जिन्हें स्पेशल पुलिस आॅफिसर का दर्जा प्राप्त होगा। यह शक्ति परियां न केवल काॅलेज में पढ़ने वाली लड़कियों के उत्पीड़न की जानकारी विमेन पावर लाइन को उपलब्ध कराएंगी, बल्कि ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में पीड़ित महिलाओं के लिए सहारा बनेंगी जोकि अशिक्षा एवं जानकारी के अभाव में अपनी समस्याएं साझा करने में असमर्थ महसूस करती हैं।

इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी, कृषि मंत्री श्री विनोद कुमार उर्फ पण्डित सिंह, खाद्य एवं रसद मंत्री श्री कमाल अख्तर, जन्तु उद्यान राज्यमंत्री डाॅ0 एस0पी0 यादव, माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री श्री विजय बहादुर पाल, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, पुलिस महानिदेशक श्री जावीद अहमद सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com