Breaking News

1999 में एलओसी पार करने को तैयार थी सेना, पर वाजपेयी ने नहीं दी थी इजाजत

army-1-new_1476165968वडोदरा,  एलओसी के पास आर्मी द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक का पूरा समर्थन करते हुए कारगिल युद्ध के दौरान सेना प्रमुख रहे जनरल (रिटायर) वीपी मलिक ने बताया है कि 1999 में पाकिस्तान अधिकृत क्षेत्र में भारतीय सेना प्रवेश करने को बिल्कुल तैयार थी लेकिन अंतर्राष्ट्रीय दबाव के कारण उन्हें तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रोक दिया था।

मलिक ने बताया, 2 जून को प्रधानमंत्री वाजपेयी ने आर्मी को सीमा पार करने से मना कर दिया था। तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्रा ने कहा था कि आज सीमा पार नहीं करनी है लेकिन हम कल के बारे में नहीं जानते हैं। मलिक ने कहा कि जब तत्कालीन पीएम वाजपेयी के सीमा पार न करने के आदेश से वह काफी दुखी हुए थे। उन्होंने बताया कि इस आदेश के बाद वाजपेयी से एक दिन में तीन लंबी बैठकें हुई। इस दौरान उन्होंने सीमा पार करने के मुद्दे पर वाजपेयी को समझाने की काफी कोशिशें की। लेकिन सब व्यर्थ गईं। इसके बाद मैं और सभी सैनिक काफी दुखी थे। इसके पीछे कई कारणों में से एक था अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का भारत पर दबाव, दूसरा आम चुनाव। बाद में समझ आया कि उस वक्त के लिहाज से यह सही निर्णय था।

वडोदरा में स्विच ग्लोबल एक्सपो इवेंट के दौरान उन्होंने बताया कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान पर भारत के खिलाफ आतंक को समर्थन देना बंद करने के लिए हमें अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मदद मांगने की जरूरत नहीं है। इवेंट के दौरान हुए एक सवाल का जवाब देतेे हुए उन्होंने यह भी माना कि एक सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान नहीं बदलने वाला है। उनका कहना था कि हमें उनकी ओर से की जाने वाली कार्रवाईयों के लिए तैयार रहना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *