Breaking News

370 हटाने से बने माहौल का नतीजा है राहुल की यात्रा का शांतिपूर्ण समापन: मुख्यमंत्री धामी

देहरादून,  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने से पूरे देश मे एक सुखद संदेश गया और उन दलों को भी करारा जवाब मिला, जो अक्सर यह कहते सुने जाते थे कि इससे कोई फर्क नही पड़ा। उन्होंने कहा कि इसी का नतीजा है कि धारा 370 हटने से जो वातावरण बना, उससे कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गयी।

मुख्यमंत्री धामी ने कटाक्ष किया कि जिनकी सरकारों में संगीनों के साये में तिरंगा फहराया जाता था, वहां आज सकुशलता से यात्रा से सार्वजनिक राजनैतिक कार्यक्रम आयोजित और सम्पन्न हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने ऋषिकेश में आयोजित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दो दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति में शामिल होने के बाद संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकार की प्रदेश में संचालित योजनाओं की समीक्षा से आये सुझावों को शासन स्तर पर अमल में लाया जाएगा। उन्होंने जोशीमठ आपदा में सरकार के प्रयासों की प्रसंसा को उत्साह बढ़ाने वाला बताते हुए विश्वास दिलाया कि विशेषज्ञों की अंतिम रिपोर्ट आने पर बेहतर पुनर्वास जाएगा।

उन्होंने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि उनके नेता जोशीमठ आपदा को लेकर एक तरफ सरकार को सुझाव देते हैं और दूसरी तरफ इसे अपनी राजनैतिक यात्रा में राज्य की छवि खराब करने का प्रयास करते हैं।

इस दौरान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने बताया कि कार्यसमिति में राज्य एवं केंद्र की विकास व जन कल्याण योजना योजनाओं विशेषकर महिला आरक्षण कानून एवं सख्त धर्मांतरण कानून पर सरकार का आभार व्यक्त किया गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश कार्यसमिति ने केंद्रीय नेतृत्व को आगामी निकाय व लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक का भरोसा दिलाया। उन्होंने बताया कार्यसमिति के सत्रों में विभिन्न विषयगत मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। जिसमें प्रमुखता मन की बात कार्यक्रम को लेकर लक्ष्य तय किये गए।

श्री भट्ट ने बताया कि बैठक में प्रदेश से बूथ स्तर तक सभी पदाधिकारियों के लिए अनिवार्य रूप से इस कार्यक्रम में सहभागिता करने एवं प्रत्येक विधानसभा में 100 बूथों पर न्यूनतम 100 की जनसंख्या वाले कार्यक्रमों के आयोजन का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त, राज्य एवं केंद्र सरकार के बजट को आम जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रदेश की 4 सदस्य टीम गठित की गई है। साथ ही जी 20 के आयोजन को शानदार बनाने व स्थानीय संस्कृति, अध्यात्म एवं परंपराओं को शामिल करने लिए भी प्रदेश स्तरीय समिति का गठन किया गया है। डाटा प्रबंधन की दृष्टि से सभी पदाधिकारियों एवं समस्त कार्यकर्ताओं को सरल एप के माध्यम से जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है।

प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि कार्यसमिति में इस बात पर चिंता जताई गई कि कुछ वामपंथी विचारधारा वाले लोग जिनकी राज्य में कोई भूमिका व जनाधार भी नही है, वे स्थानीय लोगों में राष्ट्रीय विकास व सामरिक दृष्टि से जरूरी परियोजनाओं के खिलाफ बरगला रहे हैं।

बैठक में प्रदेश प्रभारी एवं पार्टी राष्ट्रीय महामंत्री दुष्यंत गौतम ने कार्यसमिति में मौजूद सभी पदाधिकारियों से बैठक के राजनैतिक प्रस्ताव एवं संगठन के कार्यक्रमों को जन जन तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

इसके अलावा, प्रदेश सह प्रभारी व पार्टी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा ने कोरोना महामारी में राज्य एवं केंद्र सरकार के कामों को लेकर विस्तार से जानकारी दी।

कार्यसमिति में आगामी सांगठनिक गतिविधियों को लेकर प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार ने बताया कि आगामी 10 तारीख तक सभी जनपदों की कार्यसमिति एवं 20 तक सभी मंडलों की कार्यसमिति का गठन किया जाना तय हुआ है।

प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी ने जोशीमठ आपदा के लिए बनाई पार्टी की 14 सदस्यीय समिति की रिपोर्ट पेश करते हुए आवश्यक सुझाव कार्यसमिति में रखे । इसके इसके अलावा बैठक में युवा मोर्चा, महिला मोर्चा, अनुसूचित जाति मोर्चा, ओबीसी मोर्चा के अध्यक्षों द्वारा विस्तार से अब तक के कामों का लेखा जोखा देते हुए आगामी कार्यक्रमों की जानकारी प्रस्तुत की गई।

कार्यसमिति में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, राज्यसभा सांसद कल्पना सैनी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र बिष्ट, खिलेन्द्र चौधरी, प्रदेश कार्यालय सचिव कौस्तुभानंद जोशी, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान, ज्योति गैरोला, आशा नौटियाल, शशांक रावत, राकेश राणा समेत प्रदेश पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारी, जिला सह प्रभारी, प्रदेश प्रवक्ता, स्थायी आमंत्रित सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य समेत प्रदेश कार्यसमिति सदस्यों ने सहभागिता की।