Breaking News

यूपी की सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त के लिए युद्धस्तर पर अभियान चलाया जाय:उपमुख्यमंत्री

लखनऊ,उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अभियान चलाकर सड़कों को गड्ढ़ामुक्त करने के निर्देश दिए।

श्री मौर्य आज यहांं अपने सरकारी आवास पर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यों की, प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मण्डलवार व जिलावार कार्ययोजना बनाकर समय सीमा निर्धारित करते हुये सड़कों को गड्ढ़ामुक्त करने के इस अभियान को सफल बनाया जाय।

उन्होंने कहा कि राजमार्ग, प्रमुख जिला मार्ग, अन्य जिला मार्ग व ग्रामीण सड़कों के नवनिर्माण व नवीनीकरण तथा गडढ़ामुक्त करने का प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित करते हुये कार्य कराये । उन्होंने कहा कि सड़कों की मरम्मत, नवनिर्माण कराये जाने के कार्य से जहां सरकार को अर्थव्यवस्था को मजबूत करना व लोगों को आवागमन के सुगम साधन उपलब्ध कराना है, वहीं ज्यादा से ज्यादा मजूदरों एवं कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि सड़कों का निर्माण रोजगार देने का अच्छा प्लेटफार्म है।

श्री मौर्य ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण मार्गों को अन्य जिला मार्गों में तथा अन्य जिला मार्गों को मुख्य जिला मार्गों में तथा मुख्य जिला मार्गों को राजमार्गों में बदलने के लिये प्रभावी प्रयास किये जांय। उन्होंने कहा कि कौन सी सड़क कितनी पुरानी है, इसका वर्षवार ब्यौरा तैयार किया जाय।

उन्होंने निर्देश दिये कि लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर प्रत्येक 200 मी0 व 1 किमी0 पर स्टोन (पिलर) लगाये जायं तथा उन पर किमी मीटर दर्शाते हुये लोक निर्माण विभाग का नाम लिखा जाय। उन्होंने कहा ग्रामीण मार्ग, अन्य जिला मार्ग तथा जिला मार्गों के निर्माण में, जहां पर घनी बस्तियां व गांव पड़ रहे हों, वहां पर आरसीसी रोड बनाया जाय तथा ड्रेनेज की उचित व्यवस्था की जाय।