Breaking News

चहल, सैनी और दुबे के कहर से हैदराबाद ढेर, बेंगलुरु जीता

चहल, सैनी और दुबे के कहर से हैदराबाद ढेर, बेंगलुरु जीता

दुबई, लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (18 रन पर तीन विकेट) और तेज गेंदबाजों नवदीप सैनी (25 रन पर दो विकेट) तथा शिवम दुबे (15 रन पर दो विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सनराइजर्स हैदराबाद को सोमवार को 10 रन से हराकर आईपीएल-13 में विजयी शुरुआत कर ली।

बेंगलुरु ने युवा ओपनर देवदत्त पडिकल (56) और मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स (51) के विस्फोटक अर्धशतकों से 20 ओवर में पांच विकेट पर 163 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और हैदराबाद के मध्यक्रम की कमजोरी का पूरा फायदा उठाते हुए विपक्षी टीम को 19.4 ओवर में 153 रन पर निपटा दिया।

पिछले तीन सत्र में हार से शुरुआत करने वाली बेंगलुरु टीम ने इस बार पहले ही मैच में जीत से खाता खोल लिया। हैदराबाद ने 32 रन जोड़कर अपने आखिरी आठ विकेट गंवा दिए और उसे हार का सामना करना पड़ा।

हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। 20 साल के पडिकल ने ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच के साथ पहले विकेट के लिए 11 ओवर में 90 रन की मजबूत साझेदारी की। बाएं हाथ के बल्लेबाज पडिकल ने 42 गेंदों पर 56 रन की पारी में आठ चौके लगाए। हालांकि मध्य ओवरों में रन गति धीमी पड़ी लेकिन डिविलियर्स ने अंतिम ओवरों में समा बांध दिया। डिविलियर्स ने 30 गेंदों पर 51 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए।

फिंच ने 29 गेंदों पर 27 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। कप्तान विराट कोहली ने निराश किया और वह 13 गेंदों पर 14 रन ही बना पाए। विराट कोई बॉउंड्री नहीं लगा पाए। शिवम दुबे सात बनाकर पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए। डिविलियर्स भी आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर रन आउट हुए। डिविलियर्स ने 19वें ओवर में संदीप शर्मा की गेंदों पर लगातार दो छक्के मारे।

हैदराबाद की तरफ से टी नटराजन ने 34 रन पर एक विकेट, विजय शंकर ने 14 रन पर एक विकेट और अभिषेक शर्मा ने 16 रन पर एक विकेट लिया। पडिकल को शंकर ने बोल्ड किया। अभिषेक ने फिंच और नटराजन ने विराट का विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने कप्तान डेविड वार्नर को दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से दूसरे ओवर में ही गंवा दिया। उमेश यादव की गेंद पर जानी बेयरस्टो ने सीधा शॉट खेला। उमेश कैच तो नहीं लपक पाए लेकिन गेंद उनके हाथ से लगकर स्टंप्स से टकरा गयी और क्रीज से बाहर खड़े वार्नर रन आउट हो गए। वार्नर ने छह गेंदों पर छह रन बनाये और हैदराबाद का पहला विकेट 18 के स्कोर पर गिरा।

बेयरस्टो ने इसके बाद मनीष पांडेय के साथ दूसरे विकेट के 71 रन की साझेदारी की। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर पांडेय को नवदीप सैनी के हाथों कैच करा दिया। पांडेय ने 33 गेंदों पर 34 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। हैदराबाद का दूसरा विकेट 89 के स्कोर पर गिरा।

मैच के 14वें ओवर में उमेश की पहली गेंद पर बेयरस्टो का कैच बॉउंड्री पर डेल स्टेन के हाथों से निकल गया। बेयरस्टो ने दो रन लिए और फिर तीसरी गेंद पर चौका लगाकर अर्धशतक पूरा कर लिया। बेयरस्टो को इससे पहले 40 के स्कोर पर भी जीवनदान मिला था। इस ओवर की आखिरी गेंद पर बेयरस्टो ने चौका जड़ दिया। 14 ओवर की समाप्ति पर हैदराबाद का स्कोर 108 रन पहुंच चुका था।

स्टेन के अगले ओवर में देवदत्त पडिकल के हाथों से बेयरस्टो का मुश्किल मौका निकल गया। इस समय बेयरस्टो का स्कोर 60 रन था। इस ओवर में 13 रन गए और 15 ओवर बाद हैदराबाद का स्कोर 121 रन हो गया। विकेट की तलाश में कप्तान विराट कोहली ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को आक्रमण पर लगाया। चहल ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और दूसरी गेंद पर बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया। बेयरस्टो ने 43 गेंदों पर 61 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए। चहल का यह दूसरा विकेट था। चहल की अगली गेंद गुगली थी और विजय शंकर बोल्ड हो गए। अभिषेक शर्मा ने चहल को हैट्रिक तो नहीं बनाने दी लेकिन चहल के इस ओवर ने बेंगलुरु को मुकाबले में वापस ला दिया।

अगले ओवर में प्रियम गर्ग एक खराब शॉट खेलकर शिवम दुबे की गेंद पर बोल्ड हो गए। हैदराबाद ने अपना पांचवां विकेट 129 के स्कोर पर गंवाया। हैदराबाद इस झटके संभला भी नहीं था कि अभिषेक और राशिद खान दूसरा रन लेने की कोशिश में विकेट के बीच आपस में टकरा गए और अभिषेक रन आउट हो गए। हैदराबाद का छठा विकेट 135 के स्कोर पर गिरा। हैदराबाद ने 14 रन के अंतराल में चार विकेट गंवा दिए।

नवदीप सैनी ने 18वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार को बोल्ड कर दिया और हैदराबाद का सातवां विकेट 141 के स्कोर पर गिर गया। मैच लगातार रोमांचक होता जा रहा था। सैनी ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद को भी बोल्ड कर दिया। राशिद ने छह रन बनाये। मिशेल मार्श 19 वें ओवर में शिवम दुबे का शिकार बन गए। मार्श का कैच विराट ने लपका। स्टेन ने आखिरी ओवर में संदीप शर्मा को आउट कर हैदराबाद की पारी समेट दी।