Breaking News

त्योहारों के मौसम के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी ने दिये ये खास निर्देश

लखनऊ , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में भूमि पूजन के अलावा बकरीद और रक्षाबंधन के पर्व के मद्देनजर जिलों के अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं।

श्री योगी ने बुधवार रात वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ईद-उल-अज़हा (बकरीद), रक्षाबन्धन, अयोध्या कार्यक्रम, जन्माष्टमी तथा स्वतंत्रता दिवस को देखते हुये सुरक्षा के पर्याप्त प्रबन्ध सुनिश्चित करें। पर्वों एवं त्योहारों सहित अयोध्या व स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पूर्णतया पालन करते हुए शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराया जाए। उन्होंने शरारती व असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी निगाह रखने के निर्देश दिए।

उन्होने संवेदनशील जिलों पर खास एहतियात बरते जाने के निर्देश दिये और पुलिस पेट्रोलिंग, पीआरवी-112 पेट्रोलिंग की व्यवस्थाएं निरन्तर गतिशील रहें। विवाद की आशंकाओं को हर हाल में रोका जाए। असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

श्री योगी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत अभी तक सभी त्योहार प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए मनाए गए हैं। सार्वजनिक स्थलों पर कोई कार्यक्रम नहीं हुआ है। इसी प्रकार बकरीद को भी मनाया जाये। इसके दृष्टिगत साफ सफाई रखी जाए। लोग घरों में रहकर ही त्योहार मनाएं। कोई भी कार्यक्रम सार्वजनिक स्थानों पर न हो। सभी धर्मगुरुओं से संवाद स्थापित किया जाए। उनके माध्यम से लोगों को घरों में रहकर ही कार्यक्रम मनाए जाने की अपील की जाए। कई धर्मगुरुओं ने बकरीद के दृष्टिगत घरों में ही त्योहार मनाए जाने व सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए जाने की अपील भी की है।

उन्होने कहा कि रक्षाबन्धन पर्व को भी कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए मनाया जाए। सार्वजनिक स्थल पर कोई कार्यक्रम आयोजित न होने पाए। रक्षाबन्धन के मद्देनजर महिलाओं के आवागमन में कोई असुविधा न हो। उनके प्रति किसी भी प्रकार की छेड़खानी, दुव्र्यवहार व आपराधिक घटनाओं को हर हाल में रोका जाए। लोग घरों में ही त्योहार मनाएं।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में स्वच्छता व सैनिटाइजेशन के विशेष प्रबन्ध, निर्बाध विद्युत एवं जलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण क्षेत्रों में भ्रमण करें। त्योहारों के सम्बन्ध में आवश्यक सावधानियों के दृष्टिगत त्योहार रजिस्टर का अवलोकन करते हुए कार्यवाही करें। कोई भी सार्वजनिक आयोजन न हो। संवाद से विवादों का समाधान स्थानीय स्तर पर निकाला जाए। सोशल मीडिया पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। अफवाहों व भ्रामक खबरों को फैलने से रोका जाए और उनका तत्काल खण्डन हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपराधमुक्त, भयमुक्त एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होने कहा कि जिले में कोविड-19 के नियंत्रण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी/सीडीओ/सीएमओ के लिए पांच करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इससे एल-2 कोविड अस्पताल के बेडों में विस्तार तथा एल-3 हाॅस्पिटल बनाए जाने की कार्यवाही शीघ्रता से की जाए। उन्होंने कहा कि समय से कोविड संक्रमित व्यक्ति को चिन्ह्ति करते हुए उसे अस्पताल में भर्ती किए जाने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। डोर-टू-डोर सर्वे तथा काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग का कार्य तत्परता से किया जाए।

कन्टेन्मेण्ट जोन में एनसीसी, एनएसएस, भूतपूर्व सैनिक, सिविल डिफेंस आदि की सेवाएं ली जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ की दृष्टि से संवेदनशील जिलों में पर्याप्त नौकाओं व राशन किट की व्यवस्थाएं की जाएं। मेडिकल टीम निरन्तर कार्य करे। पशुओं के चारे का प्रबन्ध सुनिश्चित हो। संवेदनशील तटबन्धों की सुरक्षा की जाए। जलमग्न क्षेत्रों व गांवों में राशन किट के वितरण में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

उन्होने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एमएसएमई सेक्टर को विशेष आर्थिक पैकेज के अन्तर्गत लाभान्वित किए जाने के लिये सभी जिलों में बैंकर्स कमेटी की बैठकें कर ली जाएं। इसी प्रकार कृषि अवस्थापना के तहत मिलने वाले विशेष आर्थिक पैकेज का भी लाभ हर हाल में योजनाबद्ध तरीके से प्राप्त किया जाए। स्ट्रीट वेण्डर्स का रजिस्ट्रेशन व्यापक पैमाने पर सुनिश्चित करते हुए, उन्हें इस पैकेज के तहत लाभान्वित कराया जाए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शाहजहांपुर, बुलन्दशहर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, लखनऊ, गोरखपुर, प्रतापगढ़, कानपुर नगर, कानपुर देहात आदि जनपदों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इससे पूर्व, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।