Breaking News

कुपोषित बच्चों को दुधारू गाय देना राष्ट्र निर्माण की योजना का हिस्सा: सीएम योगी

मीरजापुर, बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य को राष्ट्र की मजबूती का आधार बताते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि सरकार ने कुपोषित बच्चों के परिवारों के लिए एक विशेष योजना लागू की है, जिसके माध्यम से ऐसे परिवारों को गो-आश्रय स्थल से दुधारू गाय दी जा रही है।

उन्होने कहा कि यह योजना समाज व राष्ट्र के भविष्य को उज्ज्वल बनाने की प्रक्रिया का एक अंग है। बच्चे का स्वस्थ बनाना परिवार के साथ-साथ समाज व राष्ट्र की भी जिम्मेदारी है। जब बच्चे स्वस्थ होंगे, तब समाज व राष्ट्र भी स्वस्थ एवं मजबूत होगा।

गोपाष्टमी के अवसर पर टांडा फाॅल स्थित गो-आश्रय स्थल में आयोजित कार्यक्रम में श्री योगी ने 11 कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को निराश्रित गो-आश्रय स्थल से एक-एक गाय प्रदान की। उन्होने यहां गो-पूजन किया तथा लोगों को इस पावन अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दी।

श्री योगी ने माँ विंध्यवासिनी को नमन कर अपने सम्बोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि सड़कों व खेतों पर विचरण करने वाली निराश्रित गायों को संरक्षण प्रदान करने के लिए गो-आश्रय स्थल पर उनकी देखभाल की व्यवस्था की गयी है। गो-आश्रय स्थल से गाय प्राप्त कर उसकी देखभाल करने के इच्छुक किसानों व पशुपालकों को प्रदान करने की योजना लागू की गयी है। गाय के पालन के लिए 900 रुपये प्रति माह प्रदान करने की व्यवस्था भी की गयी है। अब तक 65 हजार किसानों तथा गोपालकों को गाय उपलब्ध करायी जा चुकी है। बड़ी संख्या में कुपोषित परिवारों को दुधारू गाय प्रदान की गयी है। गोपाष्टमी का पर्व हम सभी को गोमाता की सेवा करने की प्रेरणा देता है।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों द्वारा तैयार की गयीं 1,00,910 स्कूल यूनीफाॅर्म के सिलाई पारिश्रमिक की 01 करोड़ 11 लाख रुपये की धनराशि का चेक स्वयं सहायता समूहों की सदस्याें को प्रदान किया।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों के इस कार्य की सराहना करते हुए उन्होने कहा कि इससे जहां एक ओर स्थानीय स्तर पर स्कूल ड्रेस की सिलाई सम्भव हो पा रही है, वहीं दूसरी ओर इसके माध्यम से महिलाओं को आजीविका उपलब्ध कराते हुए उनकी आर्थिक स्थिति का सुदृढ़ीकरण भी हो रहा है। महिला सशक्तीकरण की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि महिलाएं स्वावलम्बी होती हैं तो पूरा समाज और परिवार भी स्वावलम्बी होता है। मुख्यमंत्री ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के ड्राई राशन वितरण कार्यक्रम के अन्तर्गत 11 लाभार्थियों को राशन किट भी प्रदान की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी को ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के तहत जनपद मीरजापुर का विशिष्ट उत्पाद कालीन भेंट किया गया। उन्होने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आजीविका वाहन की प्रतीकात्मक चाभी स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को प्रदान की।

श्री योगी ने अष्टाभुजा निरीक्षण गृह में मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी से विंध्य काॅरिडोर समेत जिले में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने माँ विंध्यवासिनी देवी का दर्शन-पूजन भी किया।