Breaking News

स्वर्ण पदक विजेता दंगल गर्ल अब करना चाहती है ये बड़ा काम?

मुंबई, दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारत की पहलवान गीता फोगाट ने कुश्ती में वापसी की उम्मीद जताते हुए कहा है कि वह अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती हैं।

दंगल गर्ल के नाम से मशहूर गीता ने टेबल टेनिस खिलाड़ी मुदित दानी के साथ ऑनलाइन चैट शो के दौरान कहा कि कोरोना के कारण टोक्यो ओलंपिक स्थगित होने से उन्हें ओलंपिक की तैयारियों के लिए ज्यादा समय मिल गया है। ओलम्पिक को इस साल 24 जुलाई से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया था। ओलम्पिक का आयोजन अगले साल 23 जुलाई से आठ अगस्त तक किया जाएगा।

2010 राष्ट्रमंडल खेलों में 55 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान गीता ने कहा, “ओलंपिक स्थगित होने से मेरी खेल महाकुंभ में भाग लेने की उम्मीद बढ़ गयी है। इस एक साल में मुझे ट्रायल और क्वालीफिकेशन इवेंट की तैयारी के लिए ज्यादा समय मिलेगा।” गीता ने 2012 लंदन ओलम्पिक में हिस्सा लिया था और वह ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं।

31 वर्षीय गीता ने कहा, “गर्भावस्था के दौरान मेरा वजन थोड़ा बढ़ गया था औऱ मेरी पहली प्राथमिकता खुद को फिट रखने की है। इसके बाद जो भी क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट होगा मैं उसमें भाग लूंगी और ओलंपिक का टिकट हासिल करने की कोशिश करुंगी।”

लॉकडाउन के दौरान 21 वर्षीय भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी दानी ने इस इंस्टाग्राम चैट सीरीज को शुरू किया था। इसका उद्देश्य युवा एथलीटों और प्रशंसकों को प्रेरित करना है। इससे पहले अभिनव बिंद्रा, लिएंडर पेस और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी इस शो में भाग ले चुके हैं।

विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक पदक विजेता गीता ने भारतीय पहलवान पवन कुमार सरोहा से 2016 में शादी की थी और इन दोनों को पिछले साल दिसंबर में पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई थी। गीता ने कहा कि गर्भावस्था के बाद शुरुआत में काम करने में मुश्किल होती है लेकिन वह जल्द ही अपनी लय हासिल कर लेंगी।

गीता ने कहा, “मैंने कुछ समय बाद ही ट्रेनिंग शुरु कर दी थी लेकिन डॉक्टर ने मुझे इसके लिए इंतजार करने के लिए कहा। हम पहलवानों को हल्का वर्कआउट करने की आदत नहीं है लेकिन पिछले कुछ महीनों से मैंने यह शुरु किया है। प्रतिद्वंद्वी के बिना ट्रेनिंग करना मुश्किल है, इसलिए मैं घर में रहकर व्यायाम कर रही हूं।”

उन्होंने कहा, “पिछले चार-पांच वर्षों में भारत के प्रदर्शन में काफी बदलाव आया है। विनेश फोगाट सहित हमारे चार पहलवान विश्व चैंपियनशिप में पदक के साथ ओलम्पिक कोटा हासिल कर चुके हैं। यह दर्शाता है कि हमारे पहलवान ओलंपिक के लिए मजबूत तैयारी कर रहे हैं।”

गीता ने कहा, “विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतना काफी चुनौतीपूर्ण है और अगर हम 2019 की तरह अपनी लय बरकरार रखने में कामयाब रहे तो हम ओलंपिक में पदक जीतने के मजबूत दावेदार होंगे।”

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com