Breaking News

सरकार ने गूगल के खिलाफ दर्ज कराया मामला

माॅस्को, रूसी सरकार ने अमेरिका स्थित सर्च इंजन गूगल के खिलाफ प्रतिबंधित सामग्री को हटाने में विफलता को देखते हुए एक मामला दर्ज कराने का निश्चय किया है।

कम्युनिकेशन वाचडॉग रोस्कोमनद्जर ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वॉचडॉग के अनुसार, गूगल ‘खतरनाक सामग्री’ को 30 फीसदी तक को हटाने में विफल रहा था। कुछ लाेगों ने कहा कि यह चरमपंथी, अश्लील और आत्मघाती था। गल्फ न्यूज ने बताया कि इसलिए रूसी सरकार ने ‘प्रशासनिक कार्रवाई को शुरू किया तथा इस बारे में अदालती मामले और 50 लाख रूबल (65,670 अमेरिकी डॉलर) तक के जुर्माने संबंधी मामला दर्ज कराया है।

रूस में स्थित गूगल ने अभी तक काेई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की है। प्रतिबंधित सामग्री को रोकने में असफल पाए जानेे के बाद, अगस्त में गूगल पर रूसी अदालत ने 1.5 मिलियन रूबल का जुर्माना लगाया था, जबकि अन्य वैश्विक तकनीकी कंपनियों को देश में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले हफ्ते सांसदों ने मसौदा कानून पेश किया जो सरकार को रूसी सोशल मीडिया आउटलेट्स के साथ भेदभाव करने के लिए समझे जाने वाले अमेरिकी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों तक इंटरनेट की पहुंच को प्रतिबंधित करने की अनुमति दे सकता है।