Breaking News

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के फायदे ढूंढ रही है आईसीसी

दुबई, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) दुनियाभर में खेलों की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा ओलंपिक में क्रिकेट को दोबारा शामिल किए जाने को लेकर लगातार कोशिश कर रहा है। आईसीसी ने अपने सभी सदस्यों देशों से ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने पर होने वाले वित्तीय लाभ की रूपरेखा तैयार करने को कहा है।

आईसीसी ने सदस्यों देशों से कहा है कि वे इस बात का अनुमान लगाएं कि यदि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल कर लिया जाता है तो उन्हें अपनी सरकार तथा ओलंपिक संगठन से कितनी वित्तीय मदद मिल सकती है।

आईसीसी ने उम्मीद जताई है कि क्रिकेट को 2028 में अमेरिका के लाॅस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में शामिल किया जा सकता है। क्रिकेट को ओलंपिक में स्थायी रूप से अथवा अस्थायी तौर पर शामिल किया जा सकता है। इसे लेकर अगले महीने आईसीसी की बोर्ड बैठक आयोजित होगी। आईसीसी ने 2023 के बाद अब तक अपने वार्षिक कलेंडर को लेकर कोई फैसला नहीं किया है।

गौरतलब है कि क्रिकेट को पहली बार 1900 के पेरिस ओलंपिक में शामिल किया गया था। इससे बेल्जियम और नीदरलैंड की टीमों ने अपने नाम वापस ले लिए थे। पेरिस ओलंपिक में ब्रिटेन और फ्रांस के बीच एकमात्र मैच खेला गया था जिसमें ब्रिटेन ने फ्रांस को 158 रनों से हराया था। विजेता टीम को रजत पदक दिया गया था।