Breaking News

जालौन: नोडल अधिकारी ने जांची कोरोना पर नियंत्रण की योजनाओं की स्थिति

जालौन , उत्तर प्रदेश के जालौन में कोविड -19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए चलायी जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा नोडल अधिकारी परिवहन आयुक्त उत्तर प्रदेश धीरज साहू ने की।

विकास भवन सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आहूत कर कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के उपाय तथा उनके प्रचार -प्रचार के साथ संबंधित कार्यक्रमों के विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा की। बैठक में नोडल अधिकारी द्वारा अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग से जनपद में सड़को के निर्माण की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्हें कोविड-19 पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि अब तक 330 केस पाॅजिटिव पाये गये थे जिसमें 244 ठीक हो गये है, 87 एक्टिव है।

उन्होने बताया कि जनपद में मोबाईल वैन 02 तथा 10 टीम बनायी गयी है जो डोर टू डोर सर्वेक्षण का कार्य किये जा रहे हैं। अभी 129 सेंपल कानपुर से आना है कुल 4544 सेंपलिंग हुयी थी। उन्होने बताया कि दवा पर्याप्त उपलब्ध हैं, कन्टेमेन्ट क्षेत्रों में अधिक से अधिक सेंपलिंग करायी गयी। पूरे जेल में कैदियों की सेंपलिंग करायी गयी जिसमें 39 केस पाॅजिटिव पाये गये। उन्होने जनपद के समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में साफ-सफाई की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों ने बताया कि साफ-सफाई तथा सेनेटाइजर से छिड़काव प्रतिदिन कराये जा रहे हैं।

उन्होने संचारी रोग नियन्त्रण अभियान के प्रगति की समीक्षा की जिस पर संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि 324 टीमें बनायी गयी जो घर-घर जाकर जो मच्छरों से बचाव एवं संक्रामक रोगो से बचाव के उपाय से जागरूक करते हैं। उन्होने यह भी जानकारी की कि इसके बचाव के संबंध में और क्या-क्या उपाय कराये जा रहे है जिस पर संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि बैनर, पोस्टर, पम्पप्लेट आदि के द्वारा प्रचार-प्रसार कराया जा रहा हैं तथा नालियों में दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा हैं जिस पर नोडल अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि इस कार्य की प्रतिदिन समीक्षा की जाये।

उन्होने वाटर सप्लाई की स्थिति की समीक्षा की जिस पर अधिशाषी अभियन्ता जल संस्थान द्वारा बताया गया कि 69 नलकूप शहर में एवं 89 नलकूप ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित है जिसमें 03 नलकूप आंशिक खराब है जिसे शीघ्र ठीक करा लिये जायेगे शेष नलकूपों से बराबर पानी की सप्लाई की जा रही हैं। उन्होने कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की जिस पर पुलिस अधीक्षक द्वारा जनपद के कानून व्यवस्था के संबंध में जानाकरी दी।

जनपद में खाद्य वितरण के बारे में जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री खाद्य एवं सुरक्षा योजना के अन्तर्गत खाद्य वितरण किया जा रहा है जिस पर नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस योजना के अन्तर्गत 03 किलो गेहू, 02 किलो चावल का वितरण प्रति यूनिट के हिसाब से किया जा रहा हैं। उन्होने इसके पिछले माह की वितरण की स्थिति की भी जानकारी की जिस पर उन्होने कहा कि पिछले माह और इस माह में अन्तर का कारण पूछा तो लाभार्थियों द्वारा इधर से उधर चले जाने के कारण अन्तर हो जाने की बात बतायी गयी। जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा यह भी बताया गया कि सभी राशनकार्डो का आधार कार्ड से लिंक कराया जा चुका हैं। इस प्रकार नोडल अधिकारी द्वारा सभी अधिकारियों से उनके विभागीय प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में जिलाधिकारी डाॅ0 मन्नान अख्तर, पुलिस अधीक्षक यशवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 अल्पना बरतारिया, जिला विकास अधिकारी मिथलेश सचान सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।