Breaking News

देश में सबसे “साफ़ हवा” लखनऊ की, “स्वच्छ वायु सर्वेक्षण” में मिला पहला स्थान

लखनऊ, ‘मुस्कराइए, आप लखनऊ में हैं’। ये स्लोगन यूं ही नहीं बना है। अदब और तहजीब के लिए दुनिया भर में मशहूर नवाबों की नगरी में मुस्कराने की कई वजहें हैं। अब एक वजह और भी हो गई है। देश में सबसे “साफ़ हवा” अगर आपको लेनी है तो अब आपको लखनऊ आना होगा।

यूपी की राजधानी लखनऊ को ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण’ की राष्ट्रीय रैंकिंग में ‘नंबर 1 शहर’ घोषित किया गया है। महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर निगम आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने भुवनेश्वर में पर्यावरण और वन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और महानिदेशक पर्यावरण चंद्र प्रकाश गोयल से पुरस्कार प्राप्त किया। लखनऊ नगर निगम को प्रशस्ति पत्र के साथ 1.50 करोड़ रुपये का पुरस्कार भी मिला है।

इस उपलब्धि पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि पांच वर्षों से लखनऊ में पर्यावरण में सुधार के प्रयास किए जा रहे थे। लखनऊ नगर निगम ने हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए लालबाग में अपने मुख्यालय के सामने कृत्रिम फेफड़े स्थापित किए थे, ताकि प्रदूषण से बचा जा सके। नगर निगम ने वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए नौ रोड-स्वीपिंग मशीन, आठ एंटी-स्मोक गन और 40 पानी छिड़कने वाली मशीनें खरीदीं। लखनऊ में अटल उदय वन में लाखों पौधे रोपे गए और लाखों पौधे जगह-जगह कई उद्यान बनाकर लगाए गए। पांच साल में 1500 से ज्यादा पार्कों का सौंदर्यीकरण किया गया और हरियाली भी की गई। इसके साथ ही गिरते एक्यूआई को सुधारने के लिए लखनऊ नगर निगम ने शहर में 20 करोड़ रुपये की लागत से 22 जगहों पर एयर प्यूरिफायर लगाए हैं। निश्चित रूप से इस रैंकिंग से लखनऊवासियों का ‘ईज ऑफ लिविंग स्टैंडर्ड’ बढ़ेगा।