Breaking News

औरैया में नोडल अधिकारी ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु दिये ये निर्देश

औरैया , उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव एवं औरैया के नोडल अधिकारी हेमंत राव ने दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन जिला संयुक्त चिकित्सालय में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर, नगरीय क्षेत्र के तिलक नगर, ठठराई व बनारसीदास वार्डों एवं म नरोत्तमपुर का निरीक्षण किया और कहा कि साफ सफाई में लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाये।

श्री राव ने कोविड कंट्रोल सेंटर के निरीक्षण के दौरान वहां पर रखी जा रही सूचनाओं को देखा, सैम्पलों में पॉजिटिव एवं निगेटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों को उनकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने की प्रक्रिया के संबंध में सीएमओ से जानकारी ली। सीएमओ डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों की रिपोर्ट आने पर तत्काल उनके पते पर एंबुलेंस भेजकर उनके उपचार की व्यवस्था की जा रही है तथा नेगेटिव रिपोर्ट आने वाले व्यक्तियों को रिपोर्ट कंट्रोल रूम से उपलब्ध कराई जाती है।

उन्होंने कहा कि निगेटिव रिपोर्ट वाले व्यक्तियों को व्हाट्सएप, एसएमएस, ई-मेल जो भी सुलभ हो उससे अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में सभी एंबुलेंस की लोकेशन रखी जाए। जिले के प्रत्येक विकास खंड एवं नगर क्षेत्र में दो-दो सर्विलांस टीम टेस्टिंग के लिये तैनात है। जिस पर उन्होंने निर्देश दिए कि प्रतिदिन सर्विलांस टीम के भ्रमण का पूर्ण विवरण कंट्रोल रूम में रखा जाए।

सीएमओ ने बताया कि जनपद में 144 व्यक्तियों को होम आइसोलेट किया गया है। जिस पर नोडल अधिकारी ने होम आइसोलेट एक मरीज से दूरभाष पर बात की व उसके हालचाल एवं मिल रहे उपचार के संबंध में जानकारी ली, और कहा कि कोविड सेंटर का संचालन शासन की गाइड लाइन से ही किया जाए। इसके बाद नोडल अधिकारी ने नगर पालिका परिषद औरैया के वार्ड तिलक नगर उत्तरी, वार्ड ठठराई तथा वार्ड बनारसीदास पूर्वी का निरीक्षण किया।

जानकारी लेने पर अधिशासी अधिकारी द्वारा बताया गया कि तिलक नगर उत्तरी वार्ड में 1100 मकान व जनसंख्या 3090, ठठराई वार्ड में 625 मकान व जनसंख्या 3919 और बनारसीदास पूर्वी वार्ड में 650 मकान व जनसंख्या 3860 है। वार्ड के निवासियों से बात करते हुए उनके द्वारा बताया गया कि जलापूर्ति समय से हो रही है। वार्ड की गलियों एवं नालियों की सफाई के संबंध में भी लोगों द्वारा संतोषजनक जवाब दिया गया।