Breaking News

सिर्फ खाने का स्वाद नहीं आपकी खूबसूरती भी बढ़ा सकता है एक चुटकी नमक

namakआज के समय में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम ज्यादा समट खुद के लिए निकाल पाएं। जिसके कारण हमारी स्किन को कई समस्याओं से होकर गुजरना पडता है। अगर हम अपने चेहरे को ध्यान देते है, लेकिन अपनी बॉडी पर बिल्कुल नहीं। जो कि हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हम अपने समय से थोड़ा समय निकाल लेते है जिससे कि पार्लर या फिर मार्कट से कोई मंहगा प्रोडक्ट लाकर उसे इस्तेमाल करती है। जिससे आपकी स्किन को जो नुकसान पहुंचता है वो तो है ही। साथ में आपकी जेब भी ढीली होती है। अगर आप इन दोनो समस्याओं से बचकर घर में ही ऐसी चीज बना सकते है जो प्राकृतिक होने के साथ-साथ आपकी स्किन पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

अगर आपके साथ ही समय की परेशानी है अपनी स्किन का भी पूरा ख्याल रखना है तो आप नमक का इस्तेमाल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जी हां इसके बने स्क्रब से आप अपनी स्किन में निखार ला सकते है। साथ ही आप अपनी जेब भी ढीली होने से बचा सकते है, क्योंकि ये आसानी से आप घर में ही बना सकती है। बस इसके लिए आपको जरुरत है कुछ घरेलू चीजों की। जानिए कैसे बनाएं ये स्क्रब। ऐसे बनाएं ये स्क्रब नमक में ऐसे गुण पाए जाते है जो स्किन को एक्सफोलिट करता है और उसके रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाता है। लेकिन इन्हें कराना महंगा हो सकता है। लेकिन आप इसे घर पर ही बना सकते है। सबसे पहले इसके लिए एक एयर टाइट साफ जार ले लें। इसके बाद आप नीचे दिए स्क्रब में से कोई भी स्क्रब बना सकते है।

जानिए इन सॉल्ट के स्क्रब के बारें में। नमक और ओटमील आप ये बात तो जानते ही होगे कि ओटमील हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, लेकिन आप जानते है कि ये सौंदर्य के लिए रुप में काफी फायदेमंद है। इसे नमक के साथ मिलाकर चेहरे में लगाने से आपको बेदाग स्किन के साथ-साथ ग्लो मिलेगा। इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच ओटमील पाउडर, एक चुटकी सेंधा नमक, 6 बूंद नींबू का रस और 5 बूंद बादाम का तेल डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इस स्क्रब को अपने चेहरे में ठीक ढंग से लगाकर कम से कम 5 मिनट लगा रहने दे। इसके बाद साफ पानी से धों लें। नमक और तेल का स्क्रब अगर आपके चेहरे में दाग-धब्बे या फिर पिपंल की समस्या है तो यह स्क्रब आपके लिए परफेक्ट है। इसके लिए आप अच्छे किस्म का तेल यानी कि लेवेंडर, पिपरमिंट या रोजमेरी आदि का तेल को नमक मिलाकर अपने चेहरे में लगाइए। इससे आपको फायदा मिलेगा। लेकिन इसका इस्तेमाल महीने में सिर्फ एक बार ही करें। आप चाहे तो इसे बादाम के तेल में मिलाकर लगा सकती है। इसके लिए सात चम्मच बादाम तेल और बारह चम्मच नमक मिलाएं और फिर अपने चेहरे को स्क्रब करें। इस स्क्रब को हल्के-हल्के माथे, नाक व होठों के नीचे स्क्रब करें।

सेंधा नमक और शहद आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है। इसके यूज करने से आपको सन टैनिंग और डेड स्किन से निजात मिल जाएगा। इसके लिए थोड़ा सा एक चम्मच में शहद लें और इसमें नमक मिलाएं। इसके बाद इसें अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे में लगाएं। 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। एप्सम सॉल्ट एंड लेमन स्क्रब यह एक बहतरीन सॉल्ट स्क्रब है, जो मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसके लिए कुछ बूंद नींबू का रस एप्सम सॉल्ट में डालें और चेहरे को हल्के से स्क्रब करें। इससे मुंहासे, मृत त्वचा, ब्लैक हेड व वाइट हेड को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आपको लगता है कि आपकी नाक के पास ज्यादा ब्लैकहेड्स हैं, तो वहां पर हल्के-हल्के इससे मसाज कीजिए। आप इस सॉल्ट स्क्रब को सप्ताह में कम से कम दो बार करें।