Breaking News

पीएम मोदी ने थॉमस कप विजेता टीम को दी बधाई

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को पहली बार थॉमस कप जीतने पर बधाई देते हुए कहा कि “यह भारत के खेल इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय है।”

श्री मोदी ने खिलाड़ियों से मुलाकात की जिन्होंने थॉमस और उबेर कप के अपने अनुभव साझा किये।

विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता और पूर्व विश्व नंबर एक शटलर किदांबी श्रीकांत के नेतृत्व में टीम इंडिया ने पिछले हफ्ते थाईलैंड में 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर अपना पहला थॉमस कप जीता।

जब प्रधानमंत्री मोदी ने टीम के कप्तान श्रीकांत से उनकी नेतृत्व शैली और चुनौतियों, उनकी विश्व नंबर एक रैंकिंग और थॉमस कप में स्वर्ण जीतने के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा, “हर कोई अच्छा प्रदर्शन कर रहा था। हमें एक टीम के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना था। दोनों ही उपलब्धियां मेरे सपने थे और मैं उन्हें हासिल करके बहुत खुश हूं।”

श्री मोदी ने कहा कि पिछले वर्षों में इतना शानदार प्रदर्शन नहीं होने के कारण थॉमस कप की ज्यादा चर्चा नहीं होती थी, और देश को टीम की उपलब्धि की विशालता समझने में कुछ समय लगा।

उन्होंने कहा, “पूरे देश की ओर से मैं आपको और पूरी टीम को बधाई देता हूं क्योंकि दशकों के बाद, भारतीय ध्वज को मजबूती से फहराया गया है। यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। जबरदस्त दबाव में अपने आप को और टीम को एक साथ रखना कुछ ऐसा है जिसे मैं बहुत अच्छी तरह से समझ सकता हूं। मैंने आपको फोन पर बधाई दी लेकिन अब मैं व्यक्तिगत रूप से आपकी तारीफ करके खुशी महसूस कर रहा हूं।”

प्रधानमंत्री ने जीत के तुरंत बाद टेलीफोन कॉल के दौरान वादे के अनुसार ‘बाल मिठाई’ लाने के लिए लक्ष्य सेन को धन्यवाद दिया। लक्ष्य ने याद किया कि वह पहले यूथ ओलंपिक जीतने के बाद और अब थॉमस कप जीतने के बाद प्रधानमंत्री से मिले। उन्होंने कहा कि इस तरह की मुलाकातों के बाद खिलाड़ी काफी प्रेरित महसूस करते हैं।

लक्ष्य ने कहा, “मैं भारत के लिये पदक जीतते रहना चाहता हूं और आपसे इसी तरह मिलते रहना चाहता हूं।”

उबेर कप का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, “हम जीत का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन हम उसके लिए तैयारी भी करेंगे। हमारी महिला टीम ने समय-समय पर अपनी गुणवत्ता दिखाई है। बस समय की बात है, इस बार नहीं तो अगली बार हम जरूर जीतेंगे।”

श्री मोदी ने सबसे टीम की सबसे युवा खिलाड़ी उन्नति हुड्डा को बधाई दी। मोदी ने हुड्डा से कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि वह अपने नाम की तरह ही उन्नति करेंगी।

उन्होंने कहा कि हुड्डा को अभी लंबा रास्ता तय करना है इसलिये जीत के बाद उन्हें कभी भी लापरवाह होने से बचना होगा।

श्री मोदी ने कहा कि पिछले 7-8 सालों में हमारे खिलाड़ियों ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्होंने ओलंपिक, पैरालंपिक और डेफलिम्पिक्स में शानदार प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए कहा कि आज खेलों को लेकर मानसिकता बदल रही है।

उन्होंने कहा, “यह भारत के खेल इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय की तरह है। आप जैसे चैंपियन और आपकी पीढ़ी के खिलाड़ी इसके लेखक हैं। हमें इस गति को जारी रखने की जरूरत है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com