Breaking News

कूड़े का पृथक्कीरणऔर  डोर टू डोर कलेक्शन सबसे जरूरी-लखनऊ नगर निगम

लखनऊ , अपने शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिये कूड़े का पृथक्कीरणऔर  डोर टू डोर कलेक्शन सबसे जरूरी है । ये संदेश आज शहर  में  “गंदगी से आजादी” अभियान में दिया गया है।

प्रदेश के लखनऊ नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता संबंधी समस्याओं का समाधान,करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज वार्डनेता जी सुभाष चंद बोस याहिया गंज वार्ड नंबर 104 में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

“गंदगी से आजादी” अभियान की टीम ने दर्शकों को  बताया कि हमारा कूड़ा, हमारी जिम्मेदारी  है। इसके लिये दो बातों पर खास ध्यान देना है। एक कूड़े का पृथक्कीरणऔर दूसरा  डोर टू डोर कलेक्शन । हमें घर पर ही गीला-सूखे कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में डालना होगा और दूसरा हमेशा कूड़ा कूड़े वाले को ही दें। हर घर को कचरे के पृथक्करण की आदत से जुड़ना है।

उन्होने बताया कि अपने शहर को साफ और सुंदर बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सब की है।हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें । कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें।  घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें।

इसी के साथ यह भी बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।