Breaking News

यूपी के इन शहरों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विशेष नजर

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर,लखनऊ,प्रयागराज और गोरखपुर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुये कहा कि कोरोना प्रभावित जिलों में कांट्रेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष जाेर दिया जाये।

श्री योगी ने रविवार को अनलाक व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कहा कि कोविड-19 के लिए आईसीयू के बेड्स बढ़ाए जाये और सभी अस्पतालों में दवाई और आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। प्रयागराज, कानपुर नगर, लखनऊ और गोरखपुर में विशेष सतर्कता अपनाए जाने की जरूरत है। इन जिलों मेंजनपदों में काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग पर जोर दिया जाए।

उन्होंने कहा कि इंटीग्र्रटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने तथा इससे बचाव व उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी जिलों में इनकी सेवाओं को और बेहतर बनाते हुए संचालित किया जाए। उन्होंने इसके लिए मुख्य सचिव को समन्वय किए जाने निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से कोविड-19 तथा यातायात के नियमों के सम्बन्ध में लोगों को व्यापक रूप से जागरूक किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सतर्कता, बचाव व जागरूकता जरूरी है। इसके लिए प्रमुख स्थानों और चैराहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम निरन्तर एक्टिव मोड में रहें।

इसके पहने मुख्यमंत्री एकीकृत कोविड-19 पोर्टल एप्लीकेशन लाॅन्च किया। उन्होंने इस एप के शुभारम्भ पर कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के दौरान प्रदेशवासियों को इस सुविधा से लाभ मिलेगा। इससे कोविड-19 के परिणामों की जानकारी सर्वसुलभ कराने की सुविधा होगी। यह जनसाधारण के लिए अत्यन्त उपयोगी होगा तथा लोगों की जांच के उपरान्त परिणाम शीघ्र मिलेगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से ऐसी व्यवस्था विकसित की गई है कि टेस्ट करवाने वाला व्यक्ति अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नम्बर पर ओटीपी प्राप्त करके अपने कोविड-19 टेस्ट के परिणाम को स्वयं देख सकेगा तथा इसे डाउनलोड भी कर सकेगा।