Breaking News

सुपरहीरो रचने वाले स्टैनली मार्टिन लीबर के जिंदगी की दास्तान

 लॉस एंजिलिस,   1960 के दशक की शुरुआत में अपने जटिल और प्राय: नैतिक रूप से दोहरे सुपरहीरो किरदारों से नयी पॉप संस्कृति का आगाज करने वाले ली का सोमवार सुबह निधन हो गया।

महिला के पेट से निकाला गया कंगन, चूड़ियां, चेन, मंगलसूत्र सहित और भी बहुत कुछ..

28 दिसंबर 1922 को जन्मे स्टैनली मार्टिन लीबर ने मार्वेल कॉमिक्स में रहते हुए जैक किर्बी और स्टीव डिटको के साथ कई किरदार गढ़े। किर्बी के साथ मिलकर ली ने ‘हल्क’, ‘थोर’, ‘आयरन मैन’ और ‘एक्स मैन’ जैसे किरदारों को पुनजीर्वित किया। अपनी सामाजिक प्रासंगिकता के चलते चित्रकथाओं के इन किरदारों ने युवा दर्शकों के साथ तुरंत एक नाता बना लिया।

नकाब पहनकर स्कूल में मुस्लिम टीचर को पढ़ाना पड़ा भारी,जारी किया ये फरमान….

अपने चाचा रॉबी सोलोमन के साथ ली ने महज 17 साल की उम्र में अपना कॅरियर शुरू किया था। ‘टाइमली कॉमिक्स’ में वह सहायक बने जो बाद में ‘मार्वेल’ बनी। उपनाम ‘‘स्टैन ली’’ के नाम से उन्होंने चित्रकथाएं लिखनी शुरू कीं। लेखक के रूप में उन्हें पहला श्रेय 1941 में ‘कैप्टन अमेरिका’ की कहानी से मिला।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सलाह पर, मंत्रियों के मंत्रालयों मे हुआ ये फेरबदल

‘टाइमली’ के संपादक जोए सिमॉन और उनके रचनात्मक सहयोगी जैक किर्बी ने जब 1941 में कंपनी छोड़ी तब इसके प्रकाशक मार्टिन गुडमैन ने ली को इसका अंतरिम संपादक बनाया। 1942 की शुरुआत में वह अमेरिकी सेना में भर्ती हुए, जहां वह सिग्नल कोर के सदस्य थे। वह टेलीग्राफ के खंभों और संचार के अन्य उपकरणों की मरम्मत करते थे।

आसमान में दिखाई दी तेजी से उड़ती हुई रहस्यमयी चमकीली वस्तु,अब हो सकता है…

डीसी कॉमिक्स को उभरता देख और चित्रकथाओं की दुनिया में नयी जान फूंकने के लिये गुडमैन ने ली से एक नयी सुपरहीरो टीम बनाने को कहा। इसका नतीजा ‘फैंटास्टिक फोर’ के रूप में सामने आया, जिसे उन्हें किर्बी के साथ मिलकर बनाया था। इसके बाद दोनों ने कई किरदारों पर काम किया। इसकी प्रक्रिया यूं थी कि ली एक छोटे कथानक के साथ आते और किर्बी उसके मुताबिक किरदारों की डिजाइन और रेखाचित्रों तथा अपने विचारों के आधार पर एक चित्रकथा तैयार करते थे। इसके बाद ली उनके संवाद और शीर्षक लिखते।

ये रेलवे स्टेशन होगा राम मंदिर स्वरूप जैसा….

उन्होंने कलाकार एवरेट के साथ मिलकर ‘डेयरडेविल’ का किरदार गढ़ा। डिटको के साथ मिलकर ली ने दुनिया को ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ से परिचित कराया और फिर मार्वेल के सबसे सफल किरदार ‘स्पाइडर मैन’ से धूम मचायी। इन सारे किरदारों पर अब कई प्रमुख फिल्में बन गयी हैं और इनसे मार्वेल ने कई अरब का लाभ कमाया।

इस कंपनी ने बेचा 5 मिनट में 21 हजार करोड़ रुपये का समान

ली 1972 में मार्वेल से अलग हो गये। हालांकि सेवा खत्म होने के बाद भी पूरे जीवन वह इसके अध्यक्ष पद पर बने रहे। मार्वेल की कई फिल्मों में ली ने मेहमान भूमिका निभायी, जिनमें वह कभी कंक्रीट पर गिरने से खुद को बचाते दिखते, अपने लॉन में पानी डालते दिखते, मेल करते दिखते, शादी में झगड़ा करते दिख्ते, सिक्योरिटी गार्ड की भूमिका में या स्कूल बस को चलाते दिखते थे।

सरकार बैन कर सकती है शराब और मीट….

ली के परिवार में उनकी बेटी जेसी और छोटा भाई लैरी लीबर हैं। लैरी लीबर भी मार्वेल में लेखक, कलाकार रहे हैं। उनकी एक अन्य बेटी जैन का बचपन में ही निधन हो गया था। पत्नी जोन एक मॉडल थीं जिनसे उन्होंने 1947 में शादी की थी। उनकी पत्नी का निधन 2017 में हुआ।

प्रियंका चोपड़ा और निक की शादी से पहले बड़ा धमाका, आखिर मिल गया…?

परिवार के एक बयान के अनुसार, ‘‘जे सी ली और स्टैन ली के सभी मित्र एवं सहयोगी उनके सभी प्रशंसकों और शुभचिंतकों की संवेदनाओं के लिये उनका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।’’इसके अनुसार, ‘‘स्टैन अपने क्षेत्र में महारत रखते थे। उनके प्रशंसक उन्हें बेहद पसंद करते और उनसे बातचीत करना चाहते। वह भी अपने प्रशंसकों से बहुत लगाव रखते थे उन्हें वही सम्मान तथा प्रेम देते, जो प्यार लोग उन पर लुटाया करते थे।’’

कांग्रेस ने खेला बड़ा दांव, घर मे घेरा मुख्यमंत्री को, अरुण यादव को उतारा मैदान में

हालांकि बीते कुछ साल ली के लिये काफी उथल-पुथल भरे रहे। उन्होंने अपनी कंपनी पीओडब्ल्यू एंटरटेनमेंट के खिलाफ मुकदमा दायर किया जिसे बाद में उन्होंने अचानक वापस भी ले लिया।

टीवी न्यूज मे क्रांतिकारी परिवर्तन, अब समाचार पढ़ते नजर आयेंगे, ये रोबोट न्यूज़ एंकर

इस साल की शुरुआत में ‘हॉलीवुड रिपोर्टर’ ने दावा किया कि उनकी बेटी जेसी 90 वर्षीय ली के साथ दुर्व्यवहार करती है। इसमें यह भी कहा गया था कि पत्नी की मौत के बाद स्मृति संग्रहकर्ता केया मॉर्गन ने ली की करीब पांच करोड़ डॉलर की संपत्ति हथियाने के इरादे से उन्हें उनके विश्चस्त मित्रों और सहयोगियों से दूर कर दिया। इस बीच ली के निधन पर हॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों ने शोक जताया है।

बदायूं में भीषण सड़क हादसे मे, छह की मौत 19 घायल

विधानसभा चुनावों से ठीक पहले, छ्त्तीसगढ़ मे नक्सलियों का बड़ा हमला, 5 मरे