Breaking News

मुरादाबाद नगर निगम में पॉलीथिन के दुष्प्रभाव बता, दिलाया गया ये संकल्प

लखनऊ, पॉलीथिन या सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभावों को बताकर , अब पॉलीथिन या सिंगल यूज प्लास्टिक न प्रयोग करने का संकल्प दिलाया गया।

यह जानकारी आज मुरादाबाद शहर के वार्ड गुलाब बारी अवासी वार्ड नंबर 36 में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के द्वारा आयोजित “गंदगी से आजादी” अभियान के तहत स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में दी गई। अभियान में बताया गया कि सिंगल यूज पॉलीथिन से शहरों की न केवल सूरत बल्कि हमारी सेहत भी बिगड़ रही है। जहां शहर में सिंगल यूज पॉलीथिन के प्रयोग से गंदगी बढ़ती है वहीं  लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। साथ ही इससे सांस लेने से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं।

स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में बताया गया कि पॉलीथिन या सिंगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। बहुत सारे लोग पालीथिन में जूठन, चोकर या अन्य खाद्य सामग्री जोकि खराब होने वाली है, जानवरों के आगे डाल देते हैं। बेजुबान जानवर पॉलीथिन को भी निवाला बना लेते हैं। इसलिये अब  पॉलीथिन का प्रयोग बिल्कुल न करें।

अभियान के तहत बताया गया कि पॉलीथिन या सिंगल यूज प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने 100 माइक्रोन तक की सिंगल यूज पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब बाजार जाने से पहले घर से थैला ले लेने की आदत डाल लें । ये एक अच्छी आदत शहर को स्वच्छ और आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा। अब आप सब बाजार से सामान घर लाने के लिए पॉलीथिन के स्थान पर कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें।

इसी के साथ यह भी संदेश दिया गया कि सिंगल यूज पॉलीथिन के प्रयोग पर प्रतिबंध है। ऐसे में व्यापारी पॉलीथिन के प्रयोग पर रोक लगाएं अन्यथा छापे के दौरान पकड़े जाने पर जुर्माना वसूल किया जाएगा। इसलिये पॉलीथिन या सिंगल यूज प्लास्टिक न प्रयोग करने का संकल्प लें।