Breaking News

यूपी में खिलौना उद्योग को मिलेगा बढ़ावा, सरकार करेगी ये सहयोग

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य में खिलौना उद्योग को बढ़ाने में सरकार हर सम्भव सहयोग करेंगी।

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह से दि-टाॅय एसोसिएशन ऑफ इण्डिया के अध्यक्ष अजय अग्रवाल के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की।

श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार खिलौना उद्योग को बढ़ाने में सरकार हर सम्भव सहयोग करेंगी। केन्द्र सरकार ने चीन से आयात होने वाले खिलौनों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ी दी है। इसका फायदा यहां के खिलौना कारोबारियों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश में खिलौनों के लिए बहुत बड़ा बाजार उपलब्ध है। प्रोडक्शन और डिमाण्ड के गैप्स को पूरा करने में उत्तर प्रदेश सरकार पूरी मदद देगी।

उन्होंने कहा कि खिलौना कारोबारियों को प्लग एण्ड प्ले सिस्टम के तहत किराये पर उद्योग स्थापना के लिए भूमि उपलब्ध कराई जायेगी, ताकि तत्काल यूनिट लगे और उत्पादन शुरू हो। इसके साथ ही उद्यमियों को सौर उर्जा के माध्यम से सस्ती विद्युत भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।

प्रतिनिधि मण्डल ने चीन के खिलौना उद्योग को टक्कर देने के लिए नोएडा में टाॅय सिटी विकसित करने तथा इस कारोबार के लिए अलग से नीति लागू करने सहित विभिन्न बिन्दुओं पर आधारित मांग पत्र सौंपा। प्रतिनिधि मण्डल ने कहा कि विश्व में चाइना से 75 प्रतिशत टाॅय का एम्पोर्ट होता है।

प्रतिवर्ष 20 हजार करोड़ रुपये के खिलौने विश्व भर में खरीदे जाते हैं, इनमें 15 हजार करोड़ के खिलौने चीन से खरीदें जाते है, जबकि भारत से मात्र 700 से 800 करोड का निर्यात होता है। इसको बढ़ाने में उत्तर प्रदेश सरकार की अहम भूमिका होगी। इस मौके पर विशेष सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम अमित सिंह भी मौजूद थे।