Breaking News

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिया कोरोना वायरस से लड़ने का मंत्र

जेनेवा,  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस से लड़ने का मंत्र दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जी20 नेताओं की सम्मिट में कोविड-19 पर अपना ध्यान केंद्रित करने और उससे निपटने के लिये एकजुट होने का आह्ववान करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण एक वैश्विक महामारी है जिससे निपटने के लिये सामूहिक जिम्मेदारी निभाने की जरूरत है ।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कोरोना वायरस से हुये संक्रमित, वीडियो जारी कर दी ये जानकारी

महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयसस ने कहा, “ हम सब इस समय के सबसे बड़े स्वास्थ्य संकट का सामना करने के लिए एक साथ आए हैं। हम एक वायरस के साथ संघर्ष कर रहे और अगर हम एकजुट नहीं हुए तो यह हमें अलग-थलग कर देगा।”

उन्होंने इस महामारी का संयुक्त समाधान खोजने और एक साथ काम करने के लिए जी 20 की पहल का स्वागत किया। उन्होंने कहा, “यह एक वैश्विक संकट है जिसके लिये सामूहिक जिम्मेदारी की जरूरत है। इससे लड़ने के लिये तीन मंत्र है। इससे लड़ने के लिये संघर्ष करें, एकजुट होकर मुकाबला करें और बाकी देशों का उत्साह बढ़ाएं।”

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सपा के वरिष्ठ ने का हुआ निधन,पार्टी मे छाई शोक की लहर

उन्होंने जी20 नेताओं की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हुए कहा, “इस महामारी को दूर करने के लिए हमें हर संभव प्रयास करने चाहिए। हमें व्यापार और अन्य क्षेत्रों में खतरे से जूझ रहे लोगों के जीवन और उनकी आजीविका की रक्षा के साथ-साथ उनका आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा विशेष रूप से सबसे कमजोर लोगों के लिये सभी आवश्यक स्वास्थ्य उपायों और पर्याप्त वित्तपोषण को सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए।”

यूपी मे कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ी, इस जिले मे सबसे ज्यादा ?

जी 20 सदस्यों ने शोध को बढ़ावा देने, वैक्सीन और दवाओं के लिये वित्तपोषण बढ़ाने, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैज्ञानिक सहयोग को मजबूत करने और डिजिटल लाभ उठाने के लिये साथ आने का संकल्प लिया। सदस्यों ने बदले में डब्लूएचओ और अन्य संबंधित संगठनों को महामारी से निपटने में हो रही किसी भी तरह की देरी का आकलन करने और जी -20 के वित्त और स्वास्थ्य मंत्रियों को इस आकलन की रिपोर्ट करने का आग्रह किया।