Breaking News

अब जल्द बनेगा, लखनऊ से कानपुर तक का, एक्सप्रेस-वे

 

पलवल, लखनऊ – आगरा एक्सप्रेस-वे के बाद शीघ्र ही लखनऊ से एक और एक्सप्रेस-वे शुरू होने जा रहा है। केन्द्र  सरकार लखनऊ से कानपुर के बीच एक्सप्रेस-वे बनाने जा रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात का एलान किया।

 ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे का हेलीकाप्टर से निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि केंद्र ने देश में 11 एक्सप्रेसवे के निर्माण का निर्णय लिया गया है। इनमें ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के अलावा दिल्ली-मेरठ, कानपुर-लखनऊ, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे शामिल हैं। लखनऊ से कानपुर के बीच एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। भविष्य में दिल्ली से मुरादाबाद, बरेली होते हुए कानपुर तक एक्सप्रेस-वे के जरिए पहुंचना संभव होगा। 

ईस्टन पेरीफेरल एक्सप्रेसवे की प्रगति पर प्रसन्नता प्रकट करते हुए गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नवंबर, 2015 को इसका शिलान्यास किया गया था और 400 दिन में काम पूरा करने का लक्ष्य दिया था। लेकिन किसानों के आंदोलन के चलते बीच-बीच में कुल 48 दिन काम बंद रहा। 135 किमी लंबाई वाला यह एक्सप्रेसवे पलवल  से शुरू होकर फरीदाबाद, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत होते हुए कुंडली  पर मिलेगा।