अब रिटायरमेंट पर सस्ते घर देगी सरकार

homeलोग सारी जिंदगी नौकरी करने के बाद भीअपना घर नहीं खरीद पाते हैं. इसलिये अब रिटायरमेंट पर कर्मचारियों को  सस्ते घर देने की  सरकार की योजना है.जल्द ही आप रिटायरमेंट के लिए जोड़े गए EPF के पैसों से लोग घर खरीद सकेंगें. सरकार एक ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिसके लागू होने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के पांच करोड़ से ज्यादा ग्राहक रिटायरमेंट के लिए जोड़ी गई रकम के बदले सस्ते घर पा सकेंगे. श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने  लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में ये जानकारी दी. श्रम मंत्री ने बताया कि अभी ये योजना शुरुआती चरणों में है और इसे अमली जामा पहनाने की कोशिश की जा रही है.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन इस योजना पर पिछले कुछ समय से काम कर रहा है और इस बाबत बोर्ड की मीटिंग में पहले भी चर्चा हो चुकी है. विचार किया जा रहा है कि लोगों को घर दिलाने के लिए ईपीएफ की बचत का कैसे इस्तेमाल किया जाए. एक योजना यह है कि लोगों को ईपीएफ की अपनी मौजूदा बचत के बदले सस्ते घर दे दिए जाएं और भविष्य में वो ईपीएफ की मासिक रकम को, ईएमआई के तौर पर चुकाते रहें.

इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन बैंकों से समझौता करने की सोच रहा है. फिलहाल ये योजना सिर्फ मामूली कमाई वाले छोटे कर्मचारियों के लिए सोची जा रही है, क्योंकि ये देखा गया है कि ये लोग सारी जिंदगी नौकरी करने के बाद भीअपना घर नहीं खरीद पाते हैं.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *