Breaking News

अमित शाह ने चांदलोडिया, साबरमती स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का किया लोकार्पण

अहमदाबाद, केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने पश्चिम रेलवे में गुजरात के अहमदाबाद मंडल के चांदलोडिया और साबरमती स्टेशनों पर विभिन्न यात्री सुविधाओं का शनिवार को लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

अमित शाह ने चांदलोडिया और साबरमती स्टेशनों पर विभिन्न यात्री सुविधाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और चांदलोडिया,साबरमती, आंबली रेलवे स्टेशनों पर नौ जोड़ी ट्रेनों का ठहराव का शुभारंभ किया। उन्होंने चांदलोडिया ‘बी’ पेनल पर स्थित 430 मीटर लंबाई वाले 1.64 करोड़ रुपये लागत से तैयार हाइ लेवल प्लेटफार्म, 25 लाख रुपये की लागत से निर्मित अनारक्षित-सह-आरक्षित नये बुकिंग कार्यालय, चांदलोडिया तथा खोडियार स्टेशनों के बीच लेवल क्रॉसिंग संख्या एक पर 5.12 करोड़ की लागत निर्मित नये रोड अंडर ब्रिज का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ने से कोच तथा प्लेटफॉर्म के बीच का अंतर कम होगा जिससे यात्रियों को गाड़ी
में चढ़ने-उतरने में परेशानी नहीं होगी। नये बुकिंग कार्यालय बनने से चांदलोडिया तथा आसपास के क्षेत्र के लोगों को चांदलोडिया स्टेशन पर ही आरक्षित टिकट मिल सकेंगे तथा उनके समय और आने-जाने के खर्च की बचत भी होगी। चांदलोडिया तथा खोडियार स्टेशनों के बीच लेवल क्रॉसिंग संख्या 1 के पर नये रोड अंडर ब्रिज का निर्माण से लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी एवं इससे पैदल यात्रियों और वाहनों का तेज, सुगम तथा सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित होगा। रेलवे और एएमसी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया यह कार्य ‘फाटक मुक्त गुजरात’ की दिशा में एक बड़ा कदम है।

अमित शाह ने साबरमती रेलवे स्टेशन पर 1.5 करोड़ की लागत से निर्मित महिला प्रतीक्षालय, सामान्य प्रतीक्षालय तथा वातानुकूलित श्रेणी प्रतीक्षालय सहित तीन नये प्रतीक्षालयों तथा साबरमती रेलवे स्टेशन के अहमदाबाद छोर पर 3.87 करोड़ रुपये की लागत निर्मित नये फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण भी किया। इन प्रतीक्षालयों के निर्माण से यात्रियों को आराम तथा प्रतीक्षा के लिए खुले स्थान की अपेक्षा साफ-सुथरे एवं आरामदायक कक्षों में बैठने की सुविधा प्राप्त होगी। इस फुट ओवर ब्रिज के निर्माण से अधिक संख्या में यात्री जल्दी तथा सुरक्षित रूप से एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर आ-जा सकेंगे। अब यात्रियों को पहले से उपलब्ध पैदल पुल के अतिरिक्त एक और पुल की सुविधा प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि एएमसी क्षेत्र में एल सी गेट संख्या 240, 241, 242, तथा 243 के स्थान पर 18.00 करोड़ रुपये की कुल लागत से चार नए रोड अंडर ब्रिज निर्माणाधीन हैं। ये रोड अंडर ब्रिज एस जी हाइवे, चांदखेड़ा, त्रागड़ तथा डी-केबिन के बीच आवागमन हेतु बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे। इससे पैदल यात्रियों के साथ ही वाहनों का भी सुरक्षित, तेज तथा सुगम आवागमन सुनिश्चित होगा। इन अंडर ब्रिज का निर्माण फाटक मुक्त गुजरात की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम होगा, क्योंकि यह चारों लेवल क्रॉसिंग एएमसी क्षेत्र के व्यस्ततम ट्रेफिक वाले इलाकों में है।

अमित शाह ने एएमसी क्षेत्र में एल सी गेट संख्या 240, 241, 242, तथा 243 के स्थान पर 18.00 करोड़ की लागत के चार रोड अंडर ब्रिजों का शिलान्यास किया। इन रोड अंडर ब्रिज के निर्माण होने पर एस जी हाइवे, चांदखेड़ा, त्रागड़ तथा डी-कैबिन के बीच आवागमन हेतु बेहतर कनेक्टिविटी होगी। इन अंडर ब्रिजों का निर्माण फाटक मुक्त गुजरात की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम होगा, क्योंकि यह चारों लेवल क्रॉसिंग एएमसी क्षेत्र के व्यस्ततम ट्रैफिक वाले इलाकों में है।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने चांदलोडिया,साबरमती एवं आंबली रेलवे स्टेशनों पर नौ जोड़ी ट्रेनों के ठहराव का शुभारंभ गृह एवं सहकारिता मंत्री ने किया, जिनमें चांदलोडिया स्टेशन पर: ट्रेन सं.15045/46-गोरखपुर-ओखा एक्सप्रेस, ट्रेन सं 11463/64 – सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस, ट्रेन सं 11465/66 – सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस, ट्रेन सं 19217/18 – बांद्रा (टी)-वेरावल एक्सप्रेस, ट्रेन सं 22945/46 – मुंबई-ओखा एक्सप्रेस तथा साबरमती स्टेशन पर: ट्रेन सं 14707/08 – बीकानेर-दारार एक्सप्रेस, ट्रेन सं 15269/70 – मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस और आंबली रोड स्टेशन पर: ट्रेन सं 19119/20 – अहमदाबाद-सोमनाथ एक्सप्रेस, ट्रेन सं 22959/60 – वडोदरा-जामनगर एक्सप्रेस के ठहराव का शुभारंभ किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com