अमेजन पर होम, किचन कैटेगरी में यूपी सबसे तेजी से बढता बाजार

लखनऊ, आनलाइन बाजार की ओर ग्राहकों के तेजी से बढ़ते रुझान के बीच अमेजन डॉट इन ने मंगलवार को होम और किचन कैटेगरी में सालाना आधार पर 25 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि के साथ उत्‍तर प्रदेश में उल्‍लेखनीय प्रदर्शन की घोषणा की है।

अमेजन डॉट इन ने उत्‍तर प्रदेश में नए ग्राहकों की संख्‍या में भी दो अंकों की वृद्धि दर्ज की है। अधिकांश नए ग्राहक टियर-2 और इससे नीचे के शहरों से जुड़ रहे हैं। कंपनी ने उत्‍तर प्रदेश को अमेजन डॉट इन के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक बताया है, राज्‍य से आने वाली कुल मांग में लखनऊ, नोएडा और गाजियाबाद की हिस्‍सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है।

लखनऊ के ग्राहक फर्नीचर, फ‍िटनेस प्रोडक्‍ट्स, बाथरूम प्रोडक्‍ट्स, डीआईवाई वॉल पेंट्स और प्रीमियम किचन एप्‍लाएंसेस की खरीदारी करना पसंद कर रहे हैं। बिजली की बचत करने वाले एप्‍लाएंसेस, सोलर पैनल, पानी बचाने वाले वाटर प्‍यूरीफायर्स जैसे टिकाऊ उत्‍पादों के लिए भी लखनऊ में दो गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है।

अमेजन डॉट इन ने आज लखनऊ में एक दिवसीय कार्यक्रम के जरिये क्षेत्र की सफलता का जश्‍न मनाया। प्रदर्शनी में फर्नीचर, घर का जरूरी सामान, किचन एप्‍लाएंसेस, होम डेकोर और लाइटिंग, स्‍पोर्ट एंड फ‍िटनेस, ईवी और व्‍हीकल एक्‍सेसरीज, आउटडोर और गार्डेनिंग उत्‍पाद आदि का प्रदर्शन शामिल था।

इस अवसर पर टिप्‍पणी करते हुए, केएन श्रीकांत, डायरेक्‍टर, होम, किचन एंड आउटडोर्स, अमेजन इंडिया, ने कहा, “अमेजन डॉट इन के लिए उत्‍तर प्रदेश एक महत्‍वपूर्ण बाजार है और हम राज्‍य के सभी 70 जिलों और सभी सेवा योग्‍य पिनकोड पर डिलीवरी कर रहे हैं। राज्‍य के ग्राहकों से मिले प्‍यार का जश्‍न मनाने के लिए हम लखनऊ में अमेजन डॉट इन के होम एंड किचन एक्‍सपीरिएंस एरेना को पेश करते हुए काफी रोमांचित हैं। भारत के सबसे पसंदीदा मार्केटप्‍लेस के रूप में, हम एक असाधारण ग्राहक अनुभव और हमारे ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने वाले उत्‍पादों की विस्‍तृत श्रृंखला के माध्‍यम से ‘हर मुस्‍कार की अपनी दुकान’ उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

उन्होने कहा कि उपभोक्‍ताओं के लिए शॉपिंग सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए, अमेजन डॉट इन ने हाल ही में फैन, लाइटिंग, किचन और बाथ एक्‍सेसरीज के लिए भी अपनी इंस्‍टॉलेजशन सर्विस का विस्‍तार किया है। फैन, किचन एंड बाथ एक्‍सेसरीज, चेयर्स आदि पर इंस्‍टॉलेशन सर्विस पहले से ही उपलब्‍ध थी। इसके अलावा, भारत के सबसे पसंदीदा ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस पर ईवी की उपलब्‍धता के कारण, उत्‍तर प्रदेश के ग्राहकों की ओर से हीरो विडा और बजाज चेतक जैसे ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक वाहनों की मजबूत मांग देखी जा रही है।