Breaking News

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप विजयी

donald-trumpअमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप चुनाव जीत गयें हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी को हरा दिया है। बहुमत के लिए आवश्यक 270 इलेक्टोरल वोट्स की गिनती में ट्रंप ने हिलेरी के मुकाबले 276-218 वोट हासिल किए। उन्होंने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी को हराकर कुल 538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए आवश्यक 276 वोट हासिल कर लिए हैं। वह अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बनेंगे। वह अमेरिकी इतिहास के सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति होंगे। रोनाल्ड रीगन 70 वर्ष की आयु में 1981 में राष्ट्रपति बने थे।

मात्र 18 महीने पहले राजनीति की दुनिया में कदम रखने वाले 70 वर्षीय रियल एस्टेट अरबपति ट्रंप  फ्लोरिडा, जॉर्जिया, ओहायो, उत्तर कैरोलिना, उत्तर डकोटा, दक्षिण डकोटा, नेब्रास्का, कंसास, ओकलाहोमा, टेक्सास, व्योमिंग, इंडियाना, केंटुकी, टेनेसी, मिसीसिपी, अरकंसास, लुइसियाना, पश्चिम वर्जीनिया, अलबामा, दक्षिण कैरोलिना, मोंटाना, इडाहो और मिसौरी में विजयी रहे। जबकि हिलेरी ने कैलिफोर्निया, हवाई, इलिनोइस, न्यूयार्क, न्यूजर्सी, मैरीलैंड, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, वरमोंट, मैसाचुसेट्स, कनेक्टिकट, डेलावेयर, कोलेराडो, न्यू मेक्सिको, वर्जीनिया, ओरेगन, इलिनोइस और रोहड आइलैंड में जीत हासिल की।

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप 14 जून 1946 को न्यूयॉर्क के क्वींस इलाके में जन्मे थे। वो एक मध्यमवर्गीय लोगों के रहने वाला इलाका था। ट्रंप के पिता फ्रेड ट्रंप ने रियल एस्टेट में काफी कामयाबी हासिल की थी। उस दौर में वो शानदार गाड़ियों से चलते थे, जिन्हें चलाने के लिए फ्रेड ने ड्राइवर रखे हुए थे। ट्रंप की मां, स्कॉटलैंड से अमरीका पहुंची थीं।

डोनल्ड ट्रंप अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद न्यूयॉर्क के मैनहटन में बस गए। न्यूयॉर्क के मिलिट्री स्कूल से पढ़कर ट्रंप 1964 में निकले। उसके बाद उन्होंने फोडर्म यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और फिर दो साल बाद अमरीका के मशहूर वार्टन बिजनेस स्कूल में पढ़ने के लिए गए। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के तीन साल बाद, डोनल्ड ट्रंप न्यूयॉर्क के मैनहैटन इलाके में बस गये। सत्तर के दशक में ही अपने पिता से पैसे लेकर ट्रंप ने भारी नुकसान में चल रहे कमोडोर होटल को सात करोड़ डॉलर में खरीदा। उन्होंने होटल की इमारत की मरम्मत कराई और 1980 में होटल को द ग्रैंड हयात के नाम से फिर से शुरू किया। ट्रंप का ये दांव बेहद कामयाब रहा। वो रातों-रात करोड़पति बन गए थे। 1982 में डोनल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में ट्रंप टॉवर बनवाया। ये न्यूयॉर्क की मशहूर इमारतों में से एक है।

अस्सी के दशक की कामयाबी के बाद नब्बे का दशक डोनल्ड ट्रंप के लिए झटकों वाला रहा। शुरुआत निजी जिंदगी में उथल-पुथल से हुई। उनकी पत्नी इवाना को ट्रंप के मार्ला मैपल्स नाम की महिला से अफेयर हो गई थी, जिसके बाद इवाना ने ट्रंप से तलाक ले लिया। इसमें डोनल्ड ट्रंप को भारी नुकसान उठाना पड़ा। 90 के दशक की मंदी के चलते, डोनल्ड ट्रंप के रियल एस्टेट के कारोबार को भारी नुकसान हुआ। उनके होटल ताज महल इन अटलांटिक सिटी ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया। यही हाल 1992 में ट्रंप प्लाजा का हुआ। इससे एक कामयाब कारोबारी की उनकी छवि को बहुत बड़ा धक्का लगा।

1997 में डोनल्ड ट्रंप ने शानदार तरीके से वापसी की। उन्होंने अपनी शानदार नाव और ट्रंप एयरलाइंस बेच दी। इसके बाद उन्होंने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता और मिस यूएसए और मिस टीन यूएसए की फ्रैंचाइजी खरीद ली। मनोरंजन की दुनिया में डोनल्ड का ये पहला कदम था।

1999 में डोनाल्ड ट्रंप ने राजनीति में भी हाथ आजमाया और रिफॉर्म पार्टी बनाई। डोनल्ड का इरादा था कि साल 2000 में रिफॉर्म पार्टी उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाए। डोनल्ड ने कहा कि वो ओप्रा विन्फ्रे को अपने साथ उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाएंगे। लेकिन, रिफॉर्म पार्टी के अंदरूनी झगड़ों से तंग आकर उन्होंने फ़रवरी 2000 में खुद को चुनाव से अलग कर लिया।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *