Breaking News

आंखो में हो रही जलन और थकान को करें इन घरेलू उपायों से दूर…

eye63_2980इस भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतने बिजी हो गए है कि खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते है। अनियमित खानपान और कम सोने के कारण हमें कई शारीरिक समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है। सबसे ज्यादा उसर हमारी आंखो में पड़ता है। हमारे चेहरे के मुकाबले आखें बेहद संवेदनशील होती है। जिनकी देखभाल की सबसे ज्यादा जरुरत है। आंखो को लेकर एक छोटी सी लापरवाही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हमारे पूरे दिन की भागदौड़ में सबसे ज्यादा हमारी आंखे झेलती है। पूरे दिन का दूषित वातावरण, धूल मिट्टी, कम्प्यूटर के सामने देर तक बैठना, कन्टेक्ट लेंस का प्रयोग, घंटो मोबाइल में लगे रहना, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेना आदि से ज्यादा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण आंखों में जलन, थकान, संक्रमण, आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर आपको ऐसा कोई समस्या है तो घबराने की जरुरत नहीं है।

आपके घर में ही उपलब्ध चीजों का इस्तेमाल कर आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है। जानिए किन घरेलू उपायों से आप आंख संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते है। कच्चा आलू आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप आलू के पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। कैस्टर ऑयल आंखो से जुड़ी हर परेशानी के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए कॉटन बॉल में ऑयल की कुछ बूंदे डालकर गीला कर लें अब इसे आंखो पर लगाकर थोड़ी देर के लिए लेट जाएं। या फिर आप चाहें तो कैस्टर ऑयल अपनी उंगलियो पर लगाकर मसाज भी कर सकते है।

खीरे का करें इस्तेमाल खीरे के इस्तेमाल से आप आंखो से थकान और जलन को दूर कर सकते है। ये आंखो को ठंडक देता है। इसके लिए खीरे के पतले-पतले टुकड़े काट लीजिए और इन्हे फ्रिज में रख दें। ठंडे होने के बाद इस खीरे के टुकड़े को आंखो पर रखे इससे आपकी थकान और जलन दोनों मिट जाएगी। आंखो के संक्रमण संबंधी परेशानियों के लिए करें दूध का यूज अगर आपकी आंखो में किसी भी तरह का संक्रमण हो गया है तो इसके लिए ठंडा दूध काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप अपनी आंखो को ठंडे दूध से साफ कर सकते है। इससे आपकी आंखे संक्रमण से बच जाएगी। या फिर आप आप ठंडे दूध से आंखो की मसाज कर सकते है। गुलाब जल से करे थकान को दूर आंखो से थकान को दूर करने के लिए आप चाहें तो गुलाब जल को कॉटन बॉल पर लें इसे आंखो पर रखकर लेट जाएं और आंखो में आप गुलाब जल की कुछ बूंदे भी डाल सकते है इससे आपकी आंखे साफ हो जाएगी और गंदगी हट जाएगी। साथ ही आपकी आंखो की थकान गायब हो जाएगी। आंखो के काले घेरे कच्चा आलू करे दूर आंखो की जलन और काले घेरे में ये कच्चा आलू फायदेमंद है। आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और ठंडे होने के बाद इन्हे आंखो पर रखकर लेट जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *