Breaking News

आग लगने के चांस अधिक, 24 घंटे अलर्ट रहे अग्निशमन अधिकारी: आईजी जोन

लखनऊ,  गर्मी का मौसम के आते ही जगह-जगह आग की खबरें भी आना शुरू हो गई हैं। आग को रोकने और बचाव को लेकर मंगलवार को पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) जोन ए. सतीश गणेश ने जोन के अग्निशमन अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए। आईजी ने कार्यालय में अग्निशमन अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने कहा कि इस समय गर्मी का मौसम है लू भी चल रही है, इसलिए आग लगने के चांस अधिक होता है। हमें आग को कैसे काबू में करना है ऐसा क्या करना है कि घनी आबादी वाले क्षेत्र में लगे आग को रोक जा सके। आग लगने से होने वाले नुकसान और उसके बचाव में हमें क्या-क्या करना चाहिए इन सारी बातों को अग्निशमन के अधिकारियों को बताया। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा और बचाव के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखें जैसे कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी अधिकारियों से राय लेकर अपने निर्देश दिए।

आईजी ने कहा कि यह समय ऐसा है कि कब कहा आग लग जाय इसका कोई पता नहीं, इसलिए हमें 24 घंटे अलर्ट रहना होगा। हमारे पास आग बुझाने के सारे यंत्र-तंत्र व्यवस्थित होने चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ फायर स्टेशनों पर निरीक्षण के दौरान उन्हें खामिया मिली थी, अधिकारी उन्हें फौरन सही करा लें। आईजी ने अग्निशमन बैठक के दौरान मातहतों को भी कई निर्देश दिये। बैठक में जोन के 11 जिलों हरदोई, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव, अम्बेडकरनगर, अमेठी, फैजाबाद और सुल्तानपुर के अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *