Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 06 नवम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, कालेधन और टैक्स चोरी को लेकर फिर से एक बड़ा खुलासे में भारत के कई प्रभावशाली, कॉरपोरेट  लोगों के नाम शामिल हैं. पनामा पेपर्स के बाद यह बड़ा खुलासा हुआ है जिनमें कई भारतीय कंपनियों के नाम हैं. इनमें 714 भारतीयों के नाम हैं.अमेरिका स्थित दुनिया के 96 मीडिया संस्थानों के संगठन इंटरनेशनल कंसोर्टियम आॅफ इनवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट (आईसीआईजे) ने 1.34 करोड़ दस्तावेज लीक किए हैं. आईसीआईजे के इन दस्तावेजों को ‘पैराडाइज पेपर्स’ कहा जा रहा है.

लखनऊ, बीजेपी ने आज इलाहाबाद नगर निगम के महापौर पद के लिए प्रत्याशी के रूप में अभिलाषा गुप्ता के नाम पर मुहर लगा दी. प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल नंदी की पत्नी अभिलाषा गुप्ता इलाहाबाद में अभी तक महापौर थीं. दोनों ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी का दामन थामा था.इसके अलावा गाजियाबाद से आशा शर्मा बीजेपी की मेयर उम्मीदवार होंगीं.  बीजेपी ने पांच दिनों की मैराथन बैठक के बाद नगर निगम के महापौर पद के उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी. इसमें लखनऊ से संयुक्ता भाटिया को मेयर प्रत्याशी घोषित किया गया.

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने देश के सभी विश्वविद्यालयों एवं विश्वविद्यालय स्तर की संस्थाओं से उच्च शिक्षा डिजिटल कार्य योजना 2017 के आंकड़े अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वे :एआईएसएचई: के पोर्टल पर पेश करने को कहा है ताकि आधुनिक शिक्षा के बदलते वैश्विक प्रारूप के अनुरूप अच्छा प्रदर्शन करने वाली संस्थाओं की पहचान की जा सके । मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने  बताया,  सभी विश्वविद्यालय या विश्वविद्यालय स्तर की संस्थाओं को 15 नवंबर तक एआईएसएचई पोर्टल पर डिजिटल एक्शन प्लान 17 : 17 से संबंधित आंकड़े पेश करने को कहा गया है । 

लखनऊ, समाजवादी पार्टी की स्थापना के 25 वर्ष पूरे हो गये। 05 नवम्बर 1992 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी की स्थापना हुई थी। आज उस ऐतिहासिक राजनीतिक निर्णय के 25 वर्ष पूरे हो गयें हैं। आज युवा समाजवादी पार्टी, युवा नेतृत्व के हाथों राजनीति की नई इबारत लिखने की तैयारी कर रही है।अपने स्थापना काल से समाजवादी पार्टी की विचारयात्रा में भारतीय राजनीति और लोकतंत्र को सशक्त करते हुए नए अध्याय जुड़े हैं। 

नई दिल्ली, दुनिया भर मे काले धन निवेश करने का बड़ा खुलासा हुआ है. पनामा पेपर्स के बाद काले धन को लेकर अब पैराडाइज पेपर्स में एक और बड़ा खुलासा सामने आया है. इसमें भारत समेत कई अन्य देशों की प्रभावशाली हस्तियों के नाम शामिल हैं. ‘पैराडाइज पेपर्स’ में 1.34 करोड़ दस्तावेज शामिल हैं, जिनमें दुनिया के कई अमीर और शक्तिशाली लोगों के गुप्त निवेश की जानकारी दी गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन लोगों ने विदेशी फर्मों और फर्जी कंपनियों की मदद से अपने धन को ठिकाने लगाए.

धर्मशाला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मित्रों’ का संबोधन कितना डरावना है, इस बात का खुलासा आज कांग्रेस ने किया। कांग्रेस ने बताया कि मोदी जब ‘मित्रों’ कहते हैं तो लोग डर जाते हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि आगे क्या होने वाला है। कांग्रेस ने जीएसटी के मुद्दे को लेकर आज मोदी सरकार पर निशाना साधा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मित्रों’ के संबोधन की तुलना ‘शोले’ फिल्म के खलनायक गब्बर सिंह के मशहूर संवाद ‘कितने आदमी थे’ से की।

चेन्नई , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक स्थानीय समाचार पत्र के प्लैटिनम जुबली समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि व्यापक संदर्भ में, मीडिया समाज को बदलने का एक माध्यम है. यही कारण है कि हम लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया को संदर्भित करते हैं. पीएम ने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित अखबारों की भूमिका आज के रूप में महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि विश्वसनीयता बरकरार रखने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से जुड़े रहने के लिए मीडिया को अतिरिक्त प्रयास करने चाहिए. 

कौरी , भारतीय रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चेनाब नदी पर दुनिया के सबसे  ऊंचे पुल का प्रमुख मेहराब लॉन्च किया है, जिससे कश्मीर घाटी से सीधा संपर्क हो सकेगा। यह पुल चेनाब नदी से 359 मीटर की ऊंचाई पर होगा और पेरिस के एफिल टॉवर से 30 मीटर ऊंचा होगा और कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर की दूरी को पाटने में महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित करेगा। यह कश्मीर रेलवे परियोजना के उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला खंड का हिस्सा है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com