Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 07 नवम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, जहां देश मे नोटबंदी के एक साल पूरे हो रहें हैं और पक्ष व विपक्ष अपने-अपने तरीके से नोटबंदी को याद करेगा वहीं एक शख्स और है जिसका नोटबंदी से गहरा रिश्ता है। क्योंकि वह नोटबंदी के कारण आम आदमी को हुई परेशानियों का प्रतीक बन गया है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के खजांची को आप नही भूले होंगे। अखिलेश यादव अपनी हर जनसभा मे नोटबंदी का जिक्र करते हुये खजांची के बारे मे बताना नही भूलते थे। 

लखनऊ, बसपा सुप्रीमो मायावती कहा कि  इस मामले में ऐसी कोरी बयानबाजी करके मीडिया में केवल सुर्खी बटोरकर सस्ती राजनीतिक व लोगों में सस्ती लोकप्रियता प्राप्त करने से काम नहीं चलेगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पहले अपने स्तर पर ही कुछ काम करके भी दिखाना चाहिये. इन वर्गों को मुख्य धारा से जोड़कर इनके जीवन में भी थोड़ा बुनियादी व आवश्यक सुधार लाने के लिये कोई भी सरकार तैयार नहीं है.

लखनऊ, यूपी के नगर निकाय चुनाव मे मेयर पदों के लिये कांग्रेस ने कुछ और नामों की घोषणा की है। पूर्व आईएएस अफसर को लखनऊ से से मेयर पद का उम्मीदवार बनाया है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वीरेंद्र मदान के मुताबिक, कांग्रेस ने लखनऊ से पूर्व आईएएस अफसर कुसुम शर्मा,  गोरखपुर से राकेश यादव और इलाहाबाद से विजय मिश्र को मेयर प्रत्याशी बनाया गया है। कुसुम शर्मा आगरा की रहने वाली हैं। इनके पिता बैनाथ शर्मा जिला जज रहे हैं।

अहमदाबाद, नोटबंदी को बिना सोचा समझा कदम बताते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज दोहराया कि बड़े मूल्य नोटों को चलन से बाहर करने की राजग सरकार की कार्रवाई ‘ एक संगठित लूट और कानूनी डाका था।’ सिंह ने यहां गुजरात के व्यवसायियों और कारोबारियों के साथ अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति पर चर्चा में कहा कि नोटबंदी का कोई लक्ष्य हासिल नहीं हो सका है।

 बालेश्वर (ओडिशा), भारत ने स्वदेश निर्मित और लंबी दूरी की सब-सॉनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का आज परीक्षण किया। यह मिसाइल 300 किलोग्राम तक के आयुध ले जाने में सक्षम है। ओडिशा तट पर चांदीपुर से मिसाइल का परीक्षण किया गया। यह स्वदेश निर्मित मिसाइल प्रणाली का प्रयोग के तौर पर किया गया पांचवां परीक्षण है। रक्षा वैज्ञानिकों को इस बार बिना किसी खामी के परीक्षण की उम्मीद है। मिसाइल के पहले किए गए चार परीक्षणों में से केवल 2013 में किया गया परीक्षण ही सफल रहा था। 

नयी दिल्ली,  केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न संबंधी शिकायतों को आनलाइन दर्ज कराने के लिए आज आनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली ‘‘एसएचई बाक्स’’  शुरू किया। उन्होंने कहा कि शिकायत दर्ज होने के दिन से ही उस पर कार्रवाई शुरू होगी।‘‘एसएचई बाक्स’’  महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर होगा। मेनका ने संवाददाताओं को बताया कि उनके मंत्रालय के तहत एक प्रकोष्ठ आनलाइन दर्ज करवाई गयी प्रत्येक शिकायत को देखेगा। वह इसे संबद्ध संगठन की आतंरिक शिकायत समिति के साथ साझा करेगा। कानून के तहत ऐसी समिति बनाना अनिवार्य है।

नई दिल्ली, देश के राजधानी नई दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज सुबह स्मॉग का कहर देखने को मिला. कल शाम स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी घटकर 500 मीटर तक रह गई थी और आज सुबह हालत और खराब नजर आए. सुबह ऐसा लगा कि दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चादर से ढक गया है.प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान से आगे निकल गया है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन  ने दिल्ली में हेल्थ एमरजेंसी घोषित क.या है,  IMA अध्यक्ष डॉक्टर केके अग्रवाल के मुताबिक,दिल्ली-एनसीआर में तत्काल स्कूल बंद किए जाने चाहिए

पणजी,गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज कहा कि मीडिया के लिए वैज्ञानिक सोच ज़रूरी है जिससे कि खबरों के माध्यम से समाज को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। वह आज दोना पावला स्थित राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान में आयोजित “हिन्द महासागर : आर्थिक एवं भू रणनीतिक महत्व” विषय पर आयोजित एक कार्यशाला में बोल रहे थे।

जयपुर, बजरंग दल ने फिल्म पद्मावती में इतिहास से छेड़छाड़ करने के विरोध में 10 नवम्बर को प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन करेगा। बजरंग दल के प्रदेश संयोजक इन्द्रजीत सिंह राजगुरू ने संवाददाताओं को आज बताया कि फिल्म पद्मावती के टेलर को देखने से स्पष्ट है कि फिल्म में इतिहास के तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गयी है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com