Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 15 नवम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव ने यूपी की भाजपा सरकार पर बड़ा हमला करते हुये कहा कि नगर निकाय चुनावों में भाजपा की हार बचाने के लिये मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री तक जुटे हुयें हैं। अखिलेश यादव ने ने कहा कि नगर निकाय चुनावों में सत्ता का ऐसा दुरूपयोग लोगों ने पहले कभी होते नहीं देखा था। लखनऊ में मंत्रिगण के कार्यालय खाली पड़े हैं। अधिकारियों के पास काम नहीं है। भाजपा का शीर्ष नेतृत्व तक इन चुनावों को प्रभावित करने और उनकी निष्पक्षता को भंग करने की कोशिश में लगा है। 

अहमदाबाद,  वरिष्ठ भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने कहा है कि 14वीं सदी के दिल्ली सुल्तान मोहम्मद बिन तुगलक ने भी 700 साल पहले नोटबंदी की थी। इस विवादित कदम के लिए मोदी की आलोचना करते हुए सिन्हा ने कहा कि नोटबंदी ने देश की अर्थव्यवस्था को 3.75 लाख करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘बहुत सारे ऐसे शहंशाह (राजा) हुए हैं जो अपनी मुद्रा लेकर आए. कुछ ने नई मुद्रा को चलन में लाने के साथ-साथ पहले वाली मुद्रा का भी चलन जारी रखा। 

लखनऊ, अयोध्या की गुरुवार को होने वाली अपनी यात्रा से पहले आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक श्री श्री रविशंकर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी। उत्तर प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने बताया, यह दोनों के बीच एक शिष्टाचार मुलाकात थी। बैठक ठीक ठाक रही और करीब 15 से 20 मिनट तक चली। उन्होंने बताया कि जहां तक अयोध्या का मामला है, मुख्यमंत्री जी का रूख पूरी तरह से साफ है। राज्य सरकार इस मामले में पक्षकार नहीं है।

अहमदाबाद, चुनाव आयोग ने एक इलेक्ट्रॉनिक विज्ञापन में ‘‘पप्पू’’ शब्द का इस्तेमाल करने से गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी  को रोक दिया। इस विज्ञापन में जाहिरा तौर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को निशाना बनाया गया था जिसे ‘‘अपमानजनक’’ बताया गया। राहुल गांधी पर जब निशाना साधा जाता है तो सोशल मीडिया पर ‘‘पप्पू’’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए भाजपा के सूत्रों ने  बताया कि विज्ञापन की पटकथा में किसी शब्द का किसी व्यक्ति विशेष से कोई संबंध नहीं है।

लखनऊ,  मुस्लिम संगठनों ने अयोध्‍या के रामजन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद का हल आपसी बातचीत के माध्यम से निकालने को लेकर श्री श्री रविशंकर के प्रयासों से ज्‍यादा उम्‍मीद ना लगाते हुए आज कहा कि हिन्दू आध्‍यात्मिक गुरु पहले अपना फार्मूला पेश करें, तभी बात आगे बढ़ सकती है। इन तंजीमों ने विवाद को लेकर शिया वक्‍फ बोर्ड के अध्‍यक्ष वसीम रिजवी की सक्रियता और उनके दावों को गैरजरूरी बताते हुए कहा कि उन्‍हें इस मसले पर फैसला करने का कोई हक नहीं है।

लखनऊ , कल  प्रदूषण का आलम यह था कि यूपी की राजधानी ने देश की राजधानी दिल्ली समेत कई महानगरों को इस मामले में पछाड़ दिया.  एेसे में अखिलेश यादव ने प्रदूषण को रोकने के लिए का सीएम योगी को  ये फॉर्मूला बताया है.  आज पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा. उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा, ‘प्रदूषण नियंत्रण व पर्यावरण संरक्षण राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का विषय नहीं होना चाहिए.

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर नमन किया। प्रधनमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, मोदी ने कहा, मैं भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। उनका अदम्य साहस प्रेरणा का स्रोत है। उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा के जीवन से प्रेरित होकर हम अपने उन आदिवासी समुदायों को सशक्त करने के लिए काम कर रहे हैं जो भारत के गौरव हैं।

नई दिल्ली, कई बाधाओं को पार करके भारत की पहली महिला बैरिस्टर होने का गौरव हासिल करने वाली कॉर्नेलिया सोराबजी की 151वीं जयंती पर गूगल ने शानदार डूडल बनाकर उन्हें याद किया। डूडल में एक अदालत का चित्र दिखाई दे रहा है जिसके आगे सोराबजी की वकील की पोशाक पहने हुए तस्वीर दिखाई दे रही है। डूडल पर क्लिक करने पर यूट्यूब पर उनकी एक वीडियो दिखाई देती है जिसमें उनके जीवन के बारे में बताया गया है। एक पारसी परिवार में जन्मी सोराबजी के नाम कई उपलब्धियां हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com