Breaking News

आठ राज्यों में 13 फरवरी को उपचुनाव

नयी दिल्ली, निर्वाचन आयोग ने आज घोषणा की है  कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक और महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों में 12 विधानसभा सीटों पर 13 फरवरी को उपचुनाव कराया जाएगा। अधिसूचना 20 जनवरी को जारी की जाएगी। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 जनवरी है। चुनाव 13 फरवरी को शनिवार के दिन होगा। निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतगणना 16 फरवरी को होगी।

उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर, देवबंद और बिकापुर विधासभा सीटों तथा कर्नाटक में देवदुर्ग, बीदर और हेब्बल विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। पंजाब, महाराष्ट्र, बिहार, त्रिपुरा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में क्रमश: खदूर साहिब, पालघर, हरलाखी, अमरपुर, नारायणखेड और मैहर शामिल हैं।महाराष्ट्र के पालघर में उपचुनाव पिछले साल जून से लंबित था, लेकिन निर्वाचन आयोग एक चुनाव याचिका के लंबित होने की वजह से आगे नहीं बढ़ सका। यह सीट शिवसेना के पास थी। तेलंगाना की नारायणखेद सीट और मध्यप्रदेश की मैहर सीट कांग्रेस के पास थीं।election

उत्तर प्रदेश में जिन तीन सीटों पर उपचुनाव होना है, उन पर सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी का कब्जा था। कर्नाटक की देवदुर्ग सीट पर सत्तारूढ़ कांग्रेस का कब्जा था, जबकि बीदर और हेब्बल भाजपा के पास थीं। पंजाब की खदूर साहिब सीट कांग्रेस के पास थी, जबकि बिहार की हरलाखी सीट पर आरएलएसपी का कब्जा था। त्रिपुरा के अमरपुर में उपचुनाव इसलिए आवश्यक हो गया क्योंकि माकपा ने अपने विधायक एम आचार्जी को निष्कासित कर दिया था। बाद में आचार्जी ने दिसंबर 2015 में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com