Breaking News

इंडियाना में जीत दर्ज कर डोनाल्ड ट्रंप बने रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार

donal trump-reuters_650x400_61462254707
वॉशिंगटन,  डोनाल्ड ट्रंप ने इंडियाना प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज करके अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज को अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दावेदारी वापस लेने के लिए मजबूर कर दिया और इसके साथ ही उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की अपनी उम्मीदवारी लगभग निश्चित कर ली। अब नवंबर में ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की शीर्ष दावेदार हिलेरी क्लिंटन से होने की संभावना है। हिलेरी को इंडियाना में बर्नी सैंडर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा लेकिन इस हार से डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की उनकी संभावना कमजोर होने की आशंका नहीं है।
ट्रंप ने इंडियाना प्राइमरी चुनाव जीतने के बाद अपने समर्थकों से कहा, ‘‘मैं रिपब्लिकन पार्टी का संभावित उम्मीदवार बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह हमारी पार्टी को एकजुट करने और हिलेरी क्लिंटन को शिकस्त देने का समय है।’’ इस बीच हिलेरी ने उनके खिलाफ सीधा हमला बोलते हुए कहा कि वह ‘‘बहुत विभाजनकारी’’ हैं और उनमें राष्ट्रपति बनने की काबिलियत नहीं है।

क्रूज ने उसी समय उम्मीदवार बनने की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया जब मतगणना जारी थी। प्रचार मुहिम के दौरान क्रूज और ट्रंप ने कड़े शब्दों का इस्तेमाल करते हुए एक दूसरे के खिलाफ निशाना साधा था। 69 वर्षीय ट्रंप को 1237 डेलीगेट का जादुई आंकड़ा छूने के लिए मात्र 200 डेलीगेट दरकार हैं। उनके सामने अब भी ओहायो के गवर्नर जॉन कैसिच की चुनौती है जिनके पास 200 से भी कम डेलीगेट हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *