इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर एड़ियों के दर्द से पाएं छुटकारा

 

वर्तमान समय के व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते हमें दिनभर में काफी भागदौड़ करनी पड़ती है। ऐसे में शरीर के जिस भाग को हम सबसे ज्यादा नजर अंदाज करते हैं वह है हमारे पैरों की एड़ियां। पूरे दिन की इसी भाग-दौड़ के बाद हमें पैरों में बेहद दर्द महसूस होता है। जिसके साथ ही एडि़यों में दर्द होना सामान्य बात है। इसमें पीड़ित को मुख्य रूप से एड़ियों के नीचे या उसके पीछे दर्द होता है। आपको बता दें कि हमारी एड़ियों की हड्डियों को पैर के अंगुठे से जोड़ने वाला टिश्यू का एक समूह होता है जिसे प्लांटर फेशिया टिश्यू के नाम से भी जाना जाता है।

शरीर में इन टिश्यू की कमी होने से या फिर इनके खत्म हो जाने से लोगों को कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है, जिसमें चलने-फिरने की समस्या भी शामिल है। वैसे तो एड़ियों में दर्द काफी गंभीर भी हो सकता है जो कि आपका संतुलन बिगाड़ सकता है लेकिन काफी कम मामलों में ही यह स्वास्थ्य के लिए कोई समस्या पैदा करता है। वैसे तो एड़ियों का दर्द जल्द ही अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन आगर यह दर्द लंबे समय तक रह जाए, तो फिर वह परेशानी का कारण भी बन सकता है।

मेडिकल की भाषा में एड़ियों के दर्द की इस समस्या को प्लांटर फेशिआइटिस भी कहा जाता है। इस बीमारी के कई कारण हैं लेकिन वजन का बढ़ना और ठीक तरह से ना चलना इसके मुख्य कारणों में से एक है। एथलीट और गर्भवती महिलाओं में आमतौर पर यह समस्या सबसे अधिक देखने को मिलती है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि एड़ियों के दर्द की इस समस्या के पीड़ितों में करीब 50 प्रतिशत ऐसे लोग भी हैं जिनहें प्लांटर फेशिआइटिस है।

यह परेशानी लोगों में इतनी आम हो चली है कि आजकल हर 10 में से 8 लोग इसके शिकार हैं। ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह भी है कि इस दर्द का पूरी तरह से इलाज हो पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। जिनमें एक्सरसाइज करना प्रमुख है। क्योंकि एक्सरसाइज इसके दर्द को काफी हद तक कम करने में सक्षम है। आइए जाने दो एक्सरसाइज के बारे में जिनकी मदद से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

दो आसान घरेलू नुस्खे दिलाएंगे एड़ियों के दर्द से निजात…

सर्वप्रथम इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक तौलिया लें। उसके बाद उसी तौलिए को मोड़ कर अपने तलवे के नीचे रख लें। अब एड़ियों को उपर की तरफ उठा कर स्ट्रेच करें। इस पोजीशन को करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए बनाए रखें उसके बाद दूसरे पैर से इस प्रक्रिया को दोहराएं।

सबसे पहले एक पानी की बोतल लें उसके बाद उस बोतल को अपने तलवों के नीचे रखें। अब अपने तलवे की ही मदद से इसे आगे पीछे रोल करें।ऐसा आप अपने दोनों पैरों से करें।

यह दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है ऐसे में यकीन मानिए कि इन दो एक्सरसाइज को कर के आप कुछ ही दिनों में अपने पैरों के दर्द की समस्या को अलविदा कर सकेंगे।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com