Breaking News

इन चीजों को खाने से एक हफ्ते में हो जाएंगे पतले…

fatडाइटिंग पर होने के बावजूद आड़ू हर रोज खाया जा सकता है क्योंकि ये वजन कम करता है। एक आड़ू में महज 70 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढाती। वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है लेकिन इसे आसान बनाया जा सकता है। बस कुछ चीजों का सेवन करना जरूरी है। टमाटर भी कच्चे सलाद के तौर पर रोज खाएं तो वजन छूमंतर हो जाएगा। दरअसल टमाटर में बीटा कैरोटिन व आईकोपीन होता है जो वजन पर नियंत्रण करता है। टमाटर में ज्यादा फाइबर होता है और इसके रेशे शरीर के चयापचय प्रक्रिया में सहायक बनते हैं।

खीरा यूं तो सलाद में शामिल है लेकिन ये वजन कम करने का भी नायाब नुस्खा हैं। खीरे में 90 फीसदी पानी होता है इसलिए खाने से पहले खीरा खाएं ताकि पेट भरा महसूस हो। इसे नियमित तौर पर खाने से हफ्तें में दो किलो वजन तो कम हो ही जाएगा। दोपहर के खाने में नियमित तौर पर दही का सेवन करें। दही वज घटाता है और इसमें मौजूद तत्व कैल्शियम और प्रोटीन फैट को कम करते हैं। अगर लगातार बढ़ते वजन से टेंशन में हैं तो बेर के पत्ते खाएं। बेर के पत्ते वजन घटाने में चमत्कार जैसा काम करते हैं। इन्हें रात भर पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट भीगे भीगे हुए पत्तों को छानकर इस पानी को पी लें। एक महीने तक यह प्रक्रिया अपनाएं देखिए आपका वजन तेजी से घटेगा। चाय पीने के शौकीन हैं तो वजन घटाने के लिए सौंफ की चाय ट्राई करें। खासकर जब आपने ज्यादा हैवी खाना खाया है तो उसके पंद्रह मिनट बाद सौंफ की चाय पिएं।

ये गरिष्ठ भोजन को जल्द पचाती है और वजन कम करने में सहायता करती है। यूं तो लाल मिर्च ज्यादा नहीं खानी चाहिए लेकिन वजन कम करने के मिशन पर हैं तो रोज लाल मिर्च का सेवन करें। रोज लाल मिर्च का पाउडर खाने से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी जलती है। रागी वजन कम करने के मामले में रामबाण साबित हो सकता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी1 और बी2 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। रागी भूख पर नियंत्रण रखती है और अगर भूख बहुत ज्यादा लगती है तो खाने में रागी मिलाकर खाएं। इससे पेट जल्द भरेगा। करौंदा बहुत खट्टा होता है लेकिन ये विटामिन सी का सबसे बेहतर स्रोत है। वजन कम करना चाहते हैं तो करौंदे का जूस पिएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है खाना जल्द पचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *