Breaking News

इस तरह भागदौड़ भरी जिंदगी में बने रहें फिट

yogपैदल चलना या दौड़ना, खूब सारा पानी पीना। यहां कुछ जानेमाने चेहरे अपने हेक्टिक शेड्यूल में भी फिट रहने के सिम्पल मंत्र शेयर कर रहे हैं। एक मॉडल के तौर पर फिट रहना बहुत जरूरी हो जाता है। मेरे पास शेप में नहीं रहने की लग्जरी नहीं है। शेप में रहना और फिट रहना डिसिप्लिन से सम्भव है। अपने वर्कआउट शेड्यूल में कन्सिस्टेंसी बनाए रखना चाहिए। मैं हफ्ते में तीन से चार बार वर्कआउट करता हूं जो 45 मिनट का होता है। एक फुल वर्कआउट में तो दो घंटे लग जाते हैं। इस मौसम में मैं सब कुछ खाता हूं लेकिन ये भी ध्यान रखता हूँ की ट्रेनिंग भी ज्यादा लूं।

फिट बने रहना मेरे लाइफस्टाइल का ही एक हिस्सा है। हर दिन कुछ घंटे तो वर्कआउट करना ही है फिर मैं ट्रैवलिंग कर रही हूँ या घर पर हूँ। हम मॉडल्स को ट्रैवल ज्यादा करना पड़ता है इसलिए हमारे पास एक्सरसाइज करने के लिए हर वक्त स्पेस की लग्जरी नहीं होती है। लेकिन अब मैंने अपने ट्रेनर से कम से कम जगह पर ज्यादा से ज्यादा वर्कआउट करने की ट्रिक समझ ली है। तो केवल कुछ स्क्वेयर फीट जगह में ही हंचेस, सिट-अप्स या अन्य कॉम्प्लेक्स ट्रेनिंग ली जा सकती है। नए साल में बॉडी को ज्यादा टोन करना मेरा फिटनेस गोल बन गया है। आज कुछ ऐसा करें की फ्यूचर में आप खुद को उसके लिए धन्यवाद दे सकें।

फिटनेस रूटीन इसलिए नहीं अपनाएं कि ये अभी एक फैड बना हुआ है। मैं बहुत लम्बे समय से अपना फिटनेस रेजीमेन सेट कर चुकी हूँ। जो आपकी बॉडी के लिए सबसे अच्छा हो वही करें। खूब सारा पानी पिएं और हेल्दी खाना खाएं। किसी भी फिटनेस शेड्यूल का कोम्प्लिकेटेड होना जरूरी नहीं है। मुझे लगता है कि रनिंग फिट रहने का सबसे सरल और तेज तरीका है। आधे घंटे की दौड़ से लगभग 300 कैलोरी बर्न हो जाती हैं। इस तरह आपके मसल और कार्डियोवैस्क्यूलर फिटनेस बढ़ जाती है। मुझे रनिंग बहुत पसंद है और जब भी मेरे पास समय की कमी होती है और मैं अपना पूरा फिटनेस रेजीम फॉलो नहीं कर पाती हूं तो केवल रनिंग से ही काम चला लेती हूं। मेरे लिए फिटनेस का मतलब है एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना।

ये आपके जीवन का एक हिस्सा होना चाहिए और बेहद नैचरली अपनाया जाना चाहिए। हेल्दी खाएं रोज एक्सरसाइज करें , एक स्टेबल शेड्यूल बनाएं और थोड़ा समय डीस्ट्रेस करने के लिए जरूर निकालें। फेस्टिव सीजन में कई बार आपको समय कम मिलता है तो ऐसे में रेजीम मिस नहीं करें बल्कि ब्रिस्क वॉक कर लें। एक दिन में 10000 कदम तक चलने का टारगेट रखें। वॉकिंग के लिए आपको आउट ऑफ द वे जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लिफ्ट की जगह सीढ़ियां लें। छोटी दूरियों के लिए टैक्सी नहीं लें पैदल ही जाएं। अपने घर के आसपास घूमें। एक्सरसाइज न करने के बहाने बनाने से बचें। फेस्टिव सीजन हो न हो, फिटनेस जारी रहना चाहिए। किसी न किसी तरह मैं वर्कआउट करती ही हूं। मेरे पर्सनल ट्रेनर वर्कआउट में बहुत वैराइटी लाते हैं। जिम जाना भी मैं एन्जॉय करती हूं। कार्डिओ, वेट्स, फंक्शनल टायर वर्कआउट का मिक्स होता है। इस सीजन में हम काफी फालतू चीजें खा लेते हैं और इसके लिए हम खुद ही जिम्मेदार होते हैं। स्मार्ट बनें और खुद पर चेक रखें। जब तक आप खुद को मिठाई में ज्यादा नहीं डूबते हैं, तब तक सब ठीक ही समझें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com