Breaking News

उत्तराखंड के धार्मिक स्थलों हेतु चलेंगी ट्रेन, आईआरसीटीसी और यूटीडीबी ने किया करार

देहरादून,  उत्तराखंड के मानस खंड क्षेत्र के अल्प ज्ञात धार्मिक स्थलों के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों से इस वर्ष अप्रैल माह में विशेष पर्यटक ट्रेन संचालित की जाएंगी।

राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की उपस्थिति में इस सन्दर्भ में गुरुवार को पर्यटन विभाग तथा आईआरसीटीसी के मध्य अनुबंध (एमओयू) किया गया।

पर्यटन विभाग की ओर से डाॅ हरीश रैड़तोलिया, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसीईओ) तथा आईआरसीटीसी की ओर से समूह महाप्रबंधक सुनील कुमार ने अनुबन्ध पर हस्ताक्षर उपरान्त अनुबंध को एक, दूसरे को सौंपा।

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री श्री सतपाल ने बताया कि उत्तराखण्ड पर्यटन का यह नूतन प्रयास, भारत के सुदूर इलाकों से सैलानियों को यहां के विभिन्न अल्पज्ञात दर्शनीय स्थलों तक पहुँचाने में कड़ी का काम करेगा। इस ट्रेन के संचालन से राज्य के पर्यटन विकास को एक नयी दिशा मिलेगी। उन्होंने बताया कि मानसखंड स्थित मंदिरों की यात्रा के साथ शुरू होने वाली प्रथम ट्रेन अप्रैल माह में संचालित किया जाना प्रस्तावित है। भविष्य में तमिलनाडु से कार्तिक स्वामी मंदिर, रुद्रप्रयाग, ओडिशा से जगन्नाथ मंदिर – उत्तरकाशी आदि के लिए भी यात्रा कार्यक्रम बनाए जाएँगे।

आईआरसीटीसी के समूह महाप्रबंधक श्री कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में 500 यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे। ट्रेन के सभी यात्री बोगी द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित होंगे। ट्रेन में भोजन की व्यवस्था भी होगी। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान, भोजन आदि की व्यवस्था, प्रवास के दौरान होटल, बसों द्वारा भ्रमण, गाईड आदि को टुअर पैकेज के रूप में आईआरसीटीसी निश्चित किया जाएगा।

पर्यटन विभाग के डाॅ रैड़तोलिया ने बताया कि इस यात्रा के दौरान, उत्तराखंडी व्यंजन परोसे जाएँगे तथा पर्यटन विभाग द्वारा प्रशिक्षित गाइड्स को भी रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। इस ट्रेन को उत्तराखण्ड से जुड़े विभिन्न गंतव्यों, उत्तराखण्डी व्यंजन, त्योहार आदि के चित्रों द्वारा सुसज्जित किया जायेगा। जिससे देश के विभिन्न शहरों से गुजरने पर इन गंतव्यों के बारे में आम जनमानस को जानकारी भी प्राप्त होगी।