Breaking News

उत्तर प्रदेश बड़े धार्मिक पर्यटन केन्द्र के तौर विकसित- भाजपा

लखनऊ, पूर्ववर्ती सरकारों पर हिन्दू तीर्थस्थलों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुये भारतीय जनता पार्टी  ने दावा किया कि मौजूदा योगी आदित्यनाथ सरकार के महज डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश एक बड़े धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में उभरा है।

प्रदेश प्रवक्ता डाॅ. चन्द्रमोहन ने शनिवार को यहां पत्रकारों से कहा कि सरकार उपेक्षा का दंश झेल रहे सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों को नई पहचान देने के काम में जुटी हुयी है। सरकार के इस प्रयास से देश.विदेश में उत्तर प्रदेश पर्यटन के एक बड़े केंद्र के रूप में उभरा है। महाभारत काल से अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले गढ़मुक्तेश्वर को विश्व स्तरीय आध्यात्मिक शहर के रूप में विकसित करने के प्रयास भी शुरू हुए हैं।

लखनऊ में हुई इन्वेस्टर्स समिट में मलेशिया की एक कंपनी ने गढ़मुक्तेश्वर और उसके आसपास गंगा किनारे के इलाके का कायाकल्प करने के लिए पांच हजार करोड़ का एमओयू किया है। प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत की ख्याति देश.विदेश में फैलाने के लिए केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार कितना गंभीर है उसका अंदाजा इस मद में खर्च किए जाने वाले धन से ही लगाया जा सकता है।

उन्होने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पिछली सरकारों में महज 70 करोड़ रुपए का बजट होता था लेकिन अब केंद्र और प्रदेश सरकार के समेकित प्रयास से यह दस गुना यानि सात सौ करोड़ से अधिक पहुंच चुका है। ऐतिहासिक और प्राकृतिक रूप से समृद्ध बुंदेलखंड की सांस्कृतिक विरासत को सहेजने का प्रयास सपा.बसपा किसी भी सरकार ने नहीं किया लेकिन भाजपा सरकार ने पहली बार आल्हा.ऊदल की धरती की सांस्कृतिक धरोहरों को पहचान दिलाने की एक बड़ी कार्ययोजना को लेकर सामने आयी है।

भाजपा नेता ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मिनी कुंभ के तौर पर प्रचलित खादर मेले में पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की इस अनमोल सांस्कृतिक विरासत को नई पहचान देने का प्रयास शुरू किया। यह पहला मौका था जब किसी मुख्यमंत्री ने गढ़मुक्तेश्वर के महाभारतकालीन पौराणिक गंगा मेले में शिरकत की। उन्होने कहा कि इसी तरह सांस्कृतिक नगरी वाराणसी में देव दीपावली मनाने वाले योगी पहले मुख्यमंत्री हैं। पिछले डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में मुख्यमंत्री प्रदेश के उन सभी सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों पर पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं को बेहतर करने का खाका खींच चुके हैं। प्रदेश की सांस्कृतिक विरासतों को दुनिया में प्रसिद्ध दिलाने का भाजपा सरकार का प्रयास सराहनीय है और इसके लिए श्री योगी बधाई के पात्र हैं।