Breaking News

उमेश यादव खुद की गेंद पर विवादास्पद कैच लपककर बने आकर्षण का केंद्र

gibs-umesh-yनई दिल्ली, भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच राजकोट में खेला जा रहा है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव का मुश्किल समय चल रहा है। उनकी गेंदबाजी पर भारतीय टीम के फील्डरों ने पहले दिन चार कैच छोड़े। बाद में उमेश यादव खुद की गेंद पर इंग्लैंड के शतकवीर बल्लेबाज जो रूट का कैच लपककर आकर्षण का केंद्र बन गए। उन्होने रूट का कैच लेकर गेंद को खुद के ऊपर से उछालकर जश्न मनाने की कोशिश की, इसमें गेंद उनके हाथ से छूटकर दूर जमीन पर जाकर गिरी। तीसरे अंपायर रोड टकर के पास पहुंचे निर्णय पर अंपायर ने उक्त कैच को पूरी तरह नियंत्रण में पाया तथा रूट को आउट करार दिया। रूट की शानदार शतकीय पारी और आउट होना दोनों ही मीडिया की सुर्खियां बना। उमेश यादव के हाथो रूट को कैच आउट होते देखते ही हर्शल गिब्स को 17 साल पुराना एक किस्सा याद आ गया।

टेस्ट मैच के पहले दिन रूट 124 रन पर खेल रहे थे जब उन्होंने उमेश यादव की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा दिया। यादव ने कैच लपका और जश्न मनाते हुए इसे हवा में उछाल दिया। ऐसा लगा कि यादव से कैच ड्रॉप हो गया है। हर कोई अचंभे के साथ संदेह में भी था। बाद में तीसरे अंपायर ने रिप्ले में देखा तो साफ पता चला कि यादव ने कैच लपकने के बाद जश्न मनाते हुए गेंद उछाली थी।

ये पूरा वाकया होते ही कमेंट्री बॉक्स में बैठे कमेंटेटर ने 17 साल पुरानी उस घटना का जिक्र निकाल दिया, जिसमे हर्शल गिब्स द्वारा लपका एक कैच बेकार चला गया था।

1999 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका टीम आमने-सामने थी। ग्रूप स्टेज के इस मैच में कंगारू कप्तान स्टीव वॉ ने मिड विकेट में एक शॉट मारा था। जिसे वहां मौजूद तेज-तर्रार खिलाड़ी हर्शल गिब्स ने लपक लिया। लेकिन कैच पकड़ने की खुशी में बॉल हवा में उछालने के दौरान वो हाथ से छिटक गई। नतीजतन स्टीव वॉ को जीवनदान मिला।

हर्शल गिब्स ने इस मामले पर बोलते हुए कहा कि,’ मेरे और उमेश के कैच में काफी ज्यादा फर्क नहीं था। मैने उमेश का कैच देखा। बस उन्होने मुझसे ज्यादा देर तक गेंद को अपने हाथ में रखा था।’

रूट के आउट वाले फैसले पर क्रिकेट जगत के पूर्व खिलाड़ियों और विशेषज्ञों के लिए यह एक विवादास्पद मुद्दा बन गया। इसमें वे अलग-अलग बंटे हुए नजर आए। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन इस कैच पर खुश नजर नहीं आए तथा उन्होने कहा “भारतीय टीम व उमेश यादव भाग्यशाली रहे कि उन्हें यह विकेट मिला।“

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com